ठेकेदार के कारिदों ने एक किलोमीटर से अधिक दूरी के फुटपाथ में नहीं डाले रोड़े, फुटपाथ उखड़वाया

जागरण संवाददाता हिसार डाबड़ा चौक से आधार अस्पताल तक फोरलेन निर्माण में भी भ्रष्टाचार उ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 05:10 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 05:10 AM (IST)
ठेकेदार के कारिदों ने एक किलोमीटर से अधिक दूरी के फुटपाथ में नहीं डाले रोड़े, फुटपाथ उखड़वाया
ठेकेदार के कारिदों ने एक किलोमीटर से अधिक दूरी के फुटपाथ में नहीं डाले रोड़े, फुटपाथ उखड़वाया

जागरण संवाददाता, हिसार : डाबड़ा चौक से आधार अस्पताल तक फोरलेन निर्माण में भी भ्रष्टाचार उजागर हुआ है। मंगलवार को बीएडंआर के इंजीनियरों ने निगरानी कमेटी के चेयरमैन व भाजपा नेता प्रवीन जैन की मौजूदगी में सड़क और फुटपाथ की जांच की। जांच में सामने आया कि ठेकेदार के कारिदों ने करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क के फुटपाथ में चार इंची रोड़ा ही नहीं डाला। सात करोड़ से अधिक के इस प्रोजेक्ट में कई अन्य खामियां भी मिली हैं। इस पर बीएंडआर के एक्सईएन ने विशाल कुमार ने मामला संज्ञान में आते ही तुरंत एक्शन लिया। मौके पर पहुंचे एसडीओ ने ठेकेदार को पूरा निर्माण कार्य उखड़वाकर फिर से मानकों के अनुसार निर्माण के आदेश दिए हैं।

---------------------

ऐसे हुआ भ्रष्टाचार उजागर

सोमवार को भाजपा नेता एवं निगरानी कमेटी के चेयरमैन प्रवीन जैन डाबड़ा चौक से आधार अस्पताल तक बन रहे फोरलेन निर्माण के कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्हें फुटपाथ निर्माण कार्य पर सामग्री में गड़बड़ी का अंदेश हुआ। जब ठेकेदार के कारिंदों से निर्माण सामग्री में रोड़ा डालने के बारे में पूछा तो ठेकेदार के कारिदे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने जब चेक किया तो ठेकेदार के कारिदे मिट्टी डालकर ही ईंटे बिछा रहे थे। इस पर उन्होंने मामले की सूचना बीएंडआर के अफसरों को देते हुए उन्हें मौके पर विकास कार्य की जांच के लिए कहा। मंगलवार को बीएंडआर के एसडीओ गौरव जैन व जेई मौके पर पहुंचे। उन्होंने जांच की तो फुटपाथ निर्माण में भ्रष्टाचार का खुलासा हो गया। प्रवीन जैन के अनुसार एक किलोमीटर से अधिक लंबे फुटपाथ निर्माण में रोड़ा नहीं मिला। पूरा फुटपाथ उखड़वाकर अब रोड़ा डलवाकर निर्माण के आदेश दिए है।

----------

फोरलेन निर्माण में ये मिली खामियां

- एक किलोमीटर से अधिक लंबे फुटपाथ में निर्माण में रोड़ा नहीं मिला।

- ब्लॉक लगाने में बेस नहीं बनाया हुआ था।

- एचएसवीपी कार्यालय के पास बिना लेवल के इंटरलॉक टायलें बिछाई जा रही थी।

----------------------

ये है फोरलेन प्रोजेक्ट : हिसार के लिए डाबड़ा चौक से तोशाम मार्ग कारोबार की ²ष्टि से महत्वपूर्ण है। प्रदेश मुख्यमंत्री की घोषणा पर इस मार्ग को करीब सात करोड़ 11 लाख रुपये की लागत से फोरलेन बनाया जा रहा है। डाबडा चौक से आधार अस्पताल तक करीब 2200 मीटर लंबे इस फोरलेन के अंतर्गत बन रहे फुटपाथ की गुणवत्ता जांच में भ्रष्टाचार उजागर हुआ है।

----------------

बीएंडआर के अफसरों ने लिया संज्ञान, निर्माण में भ्रष्टाचार पर यह दिया तर्क

बीएंडआर के एसडीओ गौरव जैन ने कहा कि शुक्रवार तक हुए विकास कार्य की हमने नियमित मॉनिटरिग की थी। शनिवार और रविवार को ठेकेदार के कारिदो ने जो कार्य किया जांच में उसमें अनियमितताएं पाई गई है। फुटपाथ में चार इंची रोड़े बिछाने थे, जो नहीं डाले गए। वह पूरा फुटपाथ उखड़वा दिया है उसे फिर से मानकों के अनुसार रोड़े डालकर बनाया जाएगा। जो भी निर्माण में खामी मिली है उन्हें दूर करने के आदेश दिए हैं। विकास कार्य में अनियमितता हमारे संज्ञान में आते ही एक्सईएन के दिशा निर्देश पर हमने तुरंत संज्ञान लिया है।

--------------------

डाबड़ा चौक से आधार अस्पताल तक बन रहे फोरलेन के विकास कार्य की जांच की है। उसमें फुटपाथ निर्माण में एक किलोमीटर से अधिक दूरी तक बीएंडआर के अफसरों को जांच में 4 इंची रोड़ा नहीं मिला। पुरा फुटपाथ उखड़वा दिया है फिर से उसका निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा ब्लॉक का बेस नहीं था और एचएसवीपी के पास बिछाई गई इंटरलॉक टायल लेवल में नहीं थी। अफसरों ने ठेकेदार को कार्य में मिली कमियों को दूर करने के आदेश दिए है।

- प्रवीन जैन, चेयरमैन निगरानी कमेटी व भाजपा नेता।

chat bot
आपका साथी