Ayushman Yojana: सिरसा में आयुष्मान योजना को लेकर लाभार्थी अनजान, तीन साल बाद भी नहीं बनाया गोल्डन कार्ड

सिरसा में 10 हजार परिवार ऐसे हैं जिनके परिवार में मात्र एक सदस्य का ही गोल्डन कार्ड बना हुआ है। जबकि योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड बने होने आवश्यक है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:21 PM (IST)
Ayushman Yojana: सिरसा में आयुष्मान योजना को लेकर लाभार्थी अनजान, तीन साल बाद भी नहीं बनाया गोल्डन कार्ड
आयुष्मान भारत योजना में सिरसा के 37 अस्पताल शामिल है।

जागरण संवाददाता, सिरसा। गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना को लेकर चयनित परिवार उदासीन रवैया अपनाए हुए है। करीब तीन साल की अवधि बीत जाने के बाद भी जिले में 10 हजार परिवार ऐसे हैं, जिनके परिवार में मात्र एक सदस्य का ही गोल्डन कार्ड बना हुआ है। जबकि योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड बने होने आवश्यक है। कार्ड होने पर ही चयनित परिवार के सदस्य योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब ऐसे परिवारों पर विशेष फोकस करके परिवार के सभी सदस्यों को कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करेगा। 

आयुष्मान योजना के पैनल में हैं जिले के 37 अस्पताल

आयुष्मान भारत योजना में जिले के 37 अस्पताल शामिल है, जहां से लाभार्थी परिवार फ्री में इलाज सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इनमें से 10 सरकारी अस्पताल व 27 निजी अस्पताल है। चार और निजी अस्पतालों ने पैनल में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। 

आयुष्मान भारत पखवाड़ा में बनाए जाएंगे पात्रों के नि:शुल्क कार्ड 

जिले में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र व्यक्तियों को पांच लाख रुपये तक प्रतिवर्ष मुफ्त उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नागरिक अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड व परिवार पहचान पत्र लेकर अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र अथवा किसी भी सूचीबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर या वैबसाइट  mera.pmjay.gov.in पर भी लागइन कर सकते हैं।

परिवार के सभी सदस्यों का कार्ड बना होना आवश्यक

डिप्टी सिविल सर्जन डा. प्रमोद शर्मा बताते हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 हजार ऐसे परिवार हैं, जिनके मात्र एक एक सदस्य का ही गोल्डन कार्ड बना है, जबकि योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के सभी सदस्यों का कार्ड बना होना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 सितंबर तक विशेष पखवाड़ा चलाया जा रहा है, जिसके तहत लाभार्थी परिवार अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी