top menutop menutop menu

Ram mandir celebration News: हिसार समेत हरियाणा में राम नाम की धूम, कहीं आतिशबाजी तो कहीं बज रहे घंटे घडि़याल

Ram mandir celebration News: हिसार समेत हरियाणा में राम नाम की धूम, कहीं आतिशबाजी तो कहीं बज रहे घंटे घडि़याल
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 09:59 AM (IST) Author: Manoj Kumar

हिसार, जेएनएन। अयोध्या में चिरकाल से बहुअभिलाषित श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के उपलक्ष्य में हिसार समेत हरियाणा के सभी जिलों में राम नाम की धूम नजर आ रही है। लोग खुशी में जश्‍न मना रहे हैं। हिसार में तो चौक पर राम भक्‍तों ने खूब आतिशबाजी भी की। वहीं श्रीसनातन धर्म हनुमान मंदिर, नागोरी गेट में विद्वान ब्राह्मणों द्वारा मंगलवार को श्रीरामचरितमानस के अखंड पाठ का शुभारंभ भी किया गया। यह 5 अगस्त को सुबह 10 बजे तक चला। तत्पश्चात श्रीसुंदरकांड पाठ किया गया।

अयोध्या में भूमि पूजन के शुभ मुहूर्त के समय पर मंदिर प्रांगण में शंखनाद व घंटे-घडिय़ाल सहित स्वस्तिवाचन जारी है। हिसार में ट्रस्ट के सचिव दयानंद बिंदल ने कहा कि इसके बाद रघुपति लड्डू रुपी महाप्रसाद का वितरण होगा। सायंकाल की बेला में घी के दीपकों की दीपमाला बनाई जाएगी और पूरे मंदिर परिसर में रंगीन लाइटों से रोशनी की जाएगी। मंदिर प्रांगण को रंग-बिरंगी झंडियों व चुनियों से सजाया गया है।

श्रीसनातन धर्म हनुमान मंदिर, नागोरी गेट ट्रस्ट ने जन-जन के आराध्य कोटिश: वंदनीय, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन पवित्र जन्म भूमि श्रीधाम अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की मंगलमयी पावन बेला के शुभ मांगलिक अवसर पर समस्त नगर वासियों को हार्दिक बधाई दी है।

सिरसा। मोटरसाइकिल रैली निकालकर खुशी जाहिर करते विश्व हिंदू परिषद से जुड़े युवा

छोटी काशी भिवानी में भी श्रीराम लला के जश्न की चल रही तैयारियां

भिवानी:  छोटीकाशी भिवानी में अभी से जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। नेहरू पार्क में हवन यज्ञ का आयोजन करने को लेकर विभिन्न हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता पहुंचने शुरू हो गए हैं। यहां पर 11:00 बजे के लगभग हवन किया जाएगा। यह कार्यक्रम विश्व हिंदू परिषद के आरके शर्मा की अगुवाई में किया जा रहा है। इसके अलावा नेहरू पार्क के सामने शहीद मदन लाल धींगरा की मूर्ति के साथ शाम को करीब 7:30 बजे 500 दीपक जलाए जाएंगे। इससे पहले हिंदू संगठन कार्यकर्ता यहां पहुंचकर साफ सफाई का कार्य करेंगे अयोध्या में श्रीराम लीला मंदिर के निर्माण की नींव रखने और भूमि पूजन को लेकर छोटी काशी भिवानी में कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। मंदिरों में शाम और आज सुबह भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना हुई और अयोध्या में बनने वाले श्रीरामलला के मंदिर को लेकर खुशी मनाई गई।

प्राचीन हनुमान जोड़ी मंदिर में रात को जलाए जाएंगे 1008 दीपक

इसके अलावा श्रीराम भक्त आज रात अपने घरों में 21-21 दिए जलाकर छोटीकाशी जगमग करने में जुटे हुए हैं। दूसरी तरफ बजरंग दल कार्यकर्ता शाम को विजय जुलूस शहर के मुख्य मार्गो से होकर निकालेंगे। छोटीकाशी श्रीराम लला के रंग में रंगने की पूरी तैयारी में कार्यकर्ता जुटे हुए हैं। पशुधन विकास बोर्ड के पूर्व चेयरमैन ऋषि प्रकाश शर्मा ने बताया कि विभिन्न संगठनों के लोग शाम को नेहरू पार्क के सामने शहीद मदन लाल धींगरा की मूर्ति के सामने 500 दीपक जलाएंगे। इसके बाद कल यहां पर साफ-सफाई भी की जाएगी। उधर आरके शर्मा ने बताया श्रीराम लला मंदिर निर्माण की मुराद वर्षों बाद पूरी हो रही है। इसलिए कार्यकर्ताओं में पूरा जोश है और जश्न मनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

बहादुरगढ़ में राम मंदिर भूमि पूजन के उपलक्ष्‍य में खुशी मनाने के दौरान अ‍ातिशबाजी करते भक्‍तजन

झज्‍जर में भव्‍य कार्यक्रम कर मनाई खुशी, निकाली झांकियां

झज्जर : अयोध्या में हो रहे श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के पावन अवसर को लेकर झज्जर में भी विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने अपनी ओर से कार्यक्रमों के आयोजन शुरु हो गए है। नगर खेड़ा मंदिर बाबा प्रसाद गिरी के महंत परमानंद गिरी की अगुवाई में भक्तों ने शहर में नगर कीर्तन निकालते हुए भगवान राम के नाम का गुणगान किया। साथ ही आह्वान करते हुए बताया कि इस पावन मौके पर जो भी लोग श्रद्धापूर्वक अपने श्रद्धेय की पूजा करेंगे, उनके सभी मनोरथ पूरे होंगे। प्रभात फेरी के मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। शारीरिक दूरी के नियम सहित अन्य बातों का ध्यान रखते हुए सभी ने संकीर्तन किया।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए यह फेरी वापिस मंदिर में पहुंची। इधर, शाम 4 बजे श्रीराम जी की भव्य झांकी निकाली गई । कमेटी के प्रधान वेद प्रकाश दुहण ने बताया कि बैंड बाजों के साथ भव्य झांकी प्राचीन रामलाला कमेटी मैदान से शुरू होकर दिल्ली गेट, चौपटा बाजार, मां वैष्णव चौक, हनुमान बाजार, डायमंड चौक, नया डाकघर चौक, अंबेडकर चौक, पुराना बीकानेर चौक, सरकुलर रोड, पुरानी सब्जी मंडी होते हुए वापिस रामलीला मैदान पहुंचेगी। जहां शाम 7 बजे 2100 देसी घी के दीपक जलकर प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा व श्रीराम जी की आरती करके प्रसाद वितरण करके प्रसाद वितरण किया जाएगा।

वहीं विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भी कार्यक्रम निश्चित किए है। नगर संयोजक ईश्वर सिंघल ने बताया कि इन कार्यक्रमों में कई स्थानों पर हवन आदि करके प्रसाद वितरण किया जाएगा। वहीं शाम के समय में सिद्ध बाबा प्रसाद गिरिजी मंदिर में अखण्ड पाठ के बाद भोग लगाकर प्रसाद वितरण होगा। श्रीमहंत परमानन्द गिरिजी ने आहवान किया कि इस दिन शाम के समय लोग अपने घरों पर दीपावली की भांति प्रकाश करें।

फतेहाबाद के टोहाना की नई सब्जी मंडी में क्रांति ग्रुप द्वारा पंच कुंडीय हवन यज्ञ का आयोजन किया गया।

लोगों ने रामायण की तरह बैठ टीवी पर देखा कार्यक्रम

लोगों ने लॉकडाउन में जिस तरह से परिवार के साथ बैठ रामायण सीरियल को देखा ठीक वैसे ही आज लोगों ने राम मंदिर के शिलान्‍यास कार्यक्रम को देखा। राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान चलने वाले इस कार्यक्रम को देखने के लिए लोग सुबह से ही इंतजार कर रहे थे।

रोहतक: विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय कार्यालय में टीवी पर प्रधानमंत्री मोदी का राम जन्मभूमि पूजन कार्यक्रम लाइव देखते विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.