लंबे समय से काबिज आपरेटरों सहित 83 का ट्रांसफर

मामला डीसी के संज्ञान में आने के बाद हुई कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:08 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:08 AM (IST)
लंबे समय से काबिज आपरेटरों सहित 83 का ट्रांसफर
लंबे समय से काबिज आपरेटरों सहित 83 का ट्रांसफर

जागरण असर:

- मामला डीसी के संज्ञान में आने के बाद हुई कार्रवाई, कई आपरेटर वर्षों से एक ही जगह पर थे काबिज जागरण संवाददाता, हिसार।

हिसार प्रशासन ने कंप्यूटर आपरेटरों के बड़े स्तर पर तबादले किए हैं। डिस्ट्रिक्ट इन्फोर्मेशन टेक्नालोजी सोसायटी (डीआईटीएस) के तहत लगे 83 आपरेटरों के तबादले लंबे समय बाद हुए हैं। इनमें से वह कर्मचारी भी शामिल हैं जो अपने-अपने विभागों में कई वर्षों से कार्यरत थे। यह विभाग के सिस्टम में इतने रम गए थे कि तबादला हो भी जाता तो वापस उसी सीट पर ही आ जाते। यहां तक कि किसी की नियुक्ति दूसरे विभाग में है मगर वह अपने पुराने विभाग का काम भी साथ-साथ देख लेता। कुर्सी का यह मोह समझ से परे था। इस मामले को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद डीसी डा. प्रियंका सोनी ने बुधवार को इन तबादलों की सूची जारी की। जल्द ही यह आपरेटर अपने-अपने नए स्थानों पर चार्ज लेंगे।

--------------------

सरल केंद्र, तहसील, आरटीए में तीन-तीन वर्षों से एक ही टिके थे कर्मचारी

एसडीएम कार्यालय का सरल केंद्र, नगर निगम का सरल केंद्र, आरटीए कार्यालय, तहसील हो या डीसी कार्यालय की विभिन्न ब्रांच कई कर्मचारी थे जो तीन वर्ष से अधिक से काम कर रहे थे। डिस्ट्रिक्ट इन्फोर्मेशन टेक्नालोजी सोसायटी (डीआईटीएस), राज्य स्तर पर आईटी विभाग को प्रस्तुत करती है जिसके नियम के अनुसार कंप्यूटर आपरेटर या डीआईटीएस के तहत लगे के तकनीकि कर्मचारियों को कम से कम दो वर्ष में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। ताकि उनको अलग-अलग तकनीकि पदों की जानकारी हो। मगर पिछले दिनों प्रशासन ने ट्रांसफर तो किए मगर कई पुराने आपरेटर अपनी जगहों पर ही बने रहे। लिहाजा अब 83 आपरेटरों की मेगा बदली की गई है।

---------------

ट्रांसफर सूची में सबसे अधिक डाटा एंट्री आपरेटर

ट्रांसफर सूची में डाटा एंट्री आपरेटर, आपरेटर एमटीएस आदि शामिल हैं। मगर सबसे अधिक संख्या डाटा एंट्री आपरेटरों की है। 80 डाटा एट्री आपरेटर इस सूची में शामिल हैं। इसमें हिसार शहर ही नहीं बल्कि जिला के अन्य तहसीलों में स्थित विभागों में भी भेजा गया है। दरअसल डिस्ट्रिक्ट इन्फोर्मेशन टेक्नालोजी सोसायटी (डीआईटीएस) के जरिए विभिन्न विभागों को कंप्यूटर आपरेटर से जुड़ी सेवाएं मुहैया कराते हैं।

chat bot
आपका साथी