फतेहाबाद में शराब ठेकों के लिए नीलामी मंगलवार को, ऑनलाइन बोली प्रक्रिया शुरू

आबकारी विभाग के पोर्टल पर जाकर कोई भी इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीकरण करवाते हुए शराब ठेकों की बोली प्रक्रिया में भाग ले सकता है। फिलहाल इस वित्त वर्ष में 3 जोन के ठेके ही रह गए है। जिनकी नीलामी नहीं हुई।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 05:44 PM (IST)
फतेहाबाद में शराब ठेकों के लिए नीलामी मंगलवार को, ऑनलाइन बोली प्रक्रिया शुरू
फतेहाबाद में तीन जोन के ठेकों की होगी नीलामी, साढ़े 4 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद

फतेहाबाद, जेएनएन। फतेहाबाद में मंगलवार को शराब ठेको की नीलामी होगी। इसके लिए ऑनलाइन बोली प्रक्रिया शुरू हो गई। आबकारी विभाग के पोर्टल पर जाकर कोई भी इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीकरण करवाते हुए बोली प्रक्रिया में भाग ले सकता है। फिलहाल इस वित्त वर्ष में 3 जोन के ठेके ही रह गए है। जिनकी नीलामी नहीं हुई। इनके सरकार को अब 5 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व की उम्मीद हैं।

दरअसल, सरकार की आबकारी नीति के अनुसार जिले में शराब के 49 जोन हैं। इनमें से 46 जोन के शराब ठेकेदार 10 फीसद बढ़ोतरी के साथ फिर से शराब ठेके ले लिए। इससे सरकार को 69 करोड़ 90 लाख की आय हुई। वहीं 3 शराब के ठेके पुराने ठेकेदारों ने नहीं लिए। ऐसे में उनकी ऑनलाइन बोली प्रक्रिया शुरू हो गई। 29 मई तक आबकारी नीति के अनुसार पुराने ठेकेदार 10 फीसद बढ़ोतरी के साथ ठेका ले सकते थे। अब बोली प्रक्रिया में बेस प्राइज में गत वर्ष की तुलना में 15 फीसद की बढ़ोतरी की हैं।

--------------------

नए ठेकेदारों को इन चार ठेकों की बोली लेना का मौका :

वैसे तो 46 ठेके पुराने ठेकेदारों ने 10 फीसद की बढ़ोतरी के साथ फिर से ले लिए। फिर भी कोई शराब ठेका लेना चाहता है। उनके लिए 3 ठेको की बोली में भाग लेने का मौका है। उनमें से फतेहाबाद सेक्टर 3,  चीमाे व सनियाणा का ठेका शामिल हैं। इनको पुराने ठेकेदारों ने ठेके पर नहीं लिया। अब इनकी बोली के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में इच्छुक व्यक्ति शराब का ठेका ले सकता है। कोरोना काल में बढ़ी हुई शराब की मांग में अच्छी कमाई कर सकते है। आबकारी विभाग के अनुसार 1 जून मंगलवार शाम 4 बजे से पहले तक कोई भी व्यक्ति अपना पंजीकरण करते हुए ऑनलाइन बोली लगा सकता है।

ठेका का सेंटर                           बेस प्राइज                            संबंधित क्षेत्र

सेक्टर तीन फतेहाबाद               2 करोड 2 लाख                        बीघड़ रोड, सेक्टर-3, हुडा मार्केट, बीघड़ रोड से मिनी बाइपास हिसार,

चीमो                              1 करोड़ 8 लाख                        चिमो, घासवा, लांबा, तेलीवाड़ा, नथवान, मुसेवाला, व बुर्ज इत्यादी

सनियाणा                         1 करोड़ 15 लाख                   सनियाना, खासा पठान, पारता, ढाणी गोपाल, ढाणी भोजराज व ढाणी सांचला इत्यादी

-------------

ऑनलाइन बोली प्रक्रिया शुरू, ले पंजीकरण करवाकर भाग : शास्त्री

जिले के 49 जोन में से 46 जोन पुराने ठेकेदारों ने 10 फीसद बढ़ोतरी के साथ वापस छुड़वा लिए। वहीं 3 जोन के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई। इनके लिए कई ठेकेदारों ने पंजीकरण करवाया है। इनके लिए प्रतिस्पर्धा अधिक है। उम्मीद है कि इन शराब ठेकों से सरकार को 5 करोड़ से अधिक की आय होगी। अब तक 46 जोन से सरकार को करीब 69 करोड़ 90 लाख की आय हो चुकी हैं।

- वीके शास्त्री, उप आयुक्त, जिला आबकारी विभाग।

chat bot
आपका साथी