यू-ट्यूब से सीखा ATM क्लोन बनाना, ऑनलाइन मशीन बना करने लगे ठगी, अब हुआ खुलासा

पुलिस कर रही जांच किस साइट से आर्डर की थी स्वाइप मशीन। भिवानी पुलिस को भी किया सूचित हिसार के केस में गए जेल। पुलिस ने बरामद किए 38 हजार 400 रुपये

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:09 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 12:09 PM (IST)
यू-ट्यूब से सीखा ATM क्लोन बनाना, ऑनलाइन मशीन बना करने लगे ठगी, अब हुआ खुलासा
यू-ट्यूब से सीखा ATM क्लोन बनाना, ऑनलाइन मशीन बना करने लगे ठगी, अब हुआ खुलासा

हिसार, जेएनएन। लोगों के एटीएम का क्लोन तैयार कर लोगों को ठगने का पूरा तरीका गत दिवस गिरफ्तार किए गए आरोपितों ने यू-ट्यूब से सीखा था। तीनों ने कार्ड को स्कैन करने के लिए मशीन भी ऑनलाइन मंगवाई थी। अब पुलिस उस साइट का पता लगा रही है जिससे यह मशीन मंगवाई गई। पुलिस की तरफ से इस मामले में जुई में दो वारदात को अंजाम देने पर भिवानी पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है। पुलिस ने हांसी से भिवानी रोड पर स्थित बरसी गांव के तीनों आरोपित सुनील उर्फ चीमा, प्रवीन उर्फ कुली और नवीन को रिमांड खत्म होने पर अदालत में पेश किया जहां से उनको जेल भेज दिया गया।

पुलिस के अनुसार हिसार डाकघर के पास तीनों को एक गाड़ी सहित पकड़ा गया था। तीनों के पास से 13 एटीएम कार्ड और एक मशीन मिली थी। इस मशीन से वह लोगों को ठगने के लिए एटीएम का क्लोन तैयार करते थे। वह एटीएम पर आने वाले लोगों की पहचान करते और किसी का भी एटीएम मिलता उसका पूरा डाटा स्कैन कर लेते थे। फिर उसका स्कैन तैयार कर उसके कोड से पैसा निकाल लेते थे।

पिछले दिनों सेक्टर 9-11 निवासी प्रदीप कुमार के अकाउंट से 40 हजार रुपये निकाले थे। वाहन चोर निरोधक टीम के उप निरीक्षक नर सिंह व उनकी टीम ने जब सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने भिवानी के जुई की दो वारदातें भी कबूलीं। पुलिस ने रिमांड के दौरान तीनों आरोपितों से निकाले गए 40 हजार में से 38 हजार 400 रुपये भी बरामद किए हैं।

भिवानी पुलिस को दी जानकारी

क्लोन तैयार कर लोगों को लूटने के मामले में हिसार पुलिस ने भिवानी टीम को भी जानकारी भेज दी है। भिवानी की पुलिस अब उन्हें जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेगी और जुई के दो मामलों में पूछताछ करेगी।

13 एटीएम की डिटेल निकलवाएगी पुलिस

बेशक तीनों आरोपित जेल चले गए हैं लेकिन उनसे मिली जानकारी और सामान को पुलिस खंगालने में जुटी है। हिसार पुलिस द्वारा अब उन 13 एटीएम कार्ड की जानकारी जुटाई जा रही है जो इनके पास मिले थे। यह ओरिजनल हैं या क्लोन, इसके बारे में पता लगाया जा रहा है। पुलिस यह मान कर चल रही है कि तीनों आरोपितों ने अन्य जिलों में भी वारदातों को अंजाम दिया है। उस एंगल पर पुलिस काम कर रही है।

chat bot
आपका साथी