आचार संहिता हटते ही शहर के अटके करोड़ों के प्रोजेक्टों पर काम शुरू

हांसी लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के कारण अटके प्रोजेक्टों को श्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 May 2019 10:52 AM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 06:32 AM (IST)
आचार संहिता हटते ही शहर के अटके करोड़ों के प्रोजेक्टों पर काम शुरू
आचार संहिता हटते ही शहर के अटके करोड़ों के प्रोजेक्टों पर काम शुरू

संवाद सहयोगी, हांसी : लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के कारण अटके प्रोजेक्टों को शुरू करने के लिए नगर परिषद ने तैयारियां शुरू कर दी है। शहर के कई प्रोजेक्टों पर रविवार को आचार संहिता हटने का नोटिस आते ही काम शुरू करवा दिया गया। श्री काली देवी मार्ग पर डिवाइडर निर्माण का कार्य शुरू करवाया गया है। इसके अलावा सीएम अनाउंसमेंट के तहत करोड़ों रुपये के विकास कार्यो के लिए परिषद ने एस्टीमेट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनावों के कारण देश में लगी आचार संहिता के कारण से पिछले डेढ़ महीने से नगर परिषद कोई नया विकास कार्य शुरू नहीं करवा पा रहा था। इस कारण से कई अहम प्रोजेक्ट लटके हुए थे। अब रविवार को आचार संहिता हटने के बाद नगर परिषद विकास कार्यों को लेकर फिर से एक्टिव मोड में आ गया है। सबसे बड़ा प्रोजेक्ट गांधी मार्केट का है। इस मार्केट में बारिश के मौसम में बरसाती पानी भर जाता है और कई दिनों तक पानी की निकासी नहीं हो पाती है।

करीब 3 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया गया है, जिसमें मार्केट में बड़ा नाला बनाया जाएगा व सीसी की सड़कों का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा प्रत्येक वार्ड में 50 स्ट्रीट लाइटें व 50 सीसी की कुर्सियां रखी जाएंगी। शहर के पार्को के सुंदरीकरण के लिए भी नगर परिषद एस्टीमेट तैयार करने में जुटा हुआ है। अगले हफ्ते सीएम मनोहर लाल के सामने नगर परिषद अधिकारियों को सीएम अनाउंसमेंट की विस्तृत रिपोर्ट पेश करनी है। जिसे लेकर नगर परिषद के अधिकारी एस्टीमेट तैयार करने के काम में लगे हुए हैं। शहर में होंगे ये काम

- सेक्टर 6 में कम्यूनिटी हॉल

- प्रत्येक वार्ड में 50 स्ट्रीट लाइटें

- फायर ब्रिगेड में हॉल

- पार्कों का सुंदरीकरण

- चुंगी से तिकोना पार्क रोड वाइडिग

- गांधी मार्केट में सीवरेज व सड़क निर्माण शहर के पार्क होंगे सुंदर

शहर में करीब 30 पार्क हैं जो खस्ताहाल स्थिति में हैं। इनमें झूले व पानी के फव्वारे लगाए जाने हैं। इस के लिए सीएम अनाउंसमेंट के तहत राशि नगर परिषद को जारी हो चुकी है। पार्को को नया रूप देने के लिए नगर परिषद करोड़ों रुपये खर्च करने जा रहा है। नगर परिषद अधिकारियों का दावा है कि एक महीने के अंदर पार्को के सुंदरीकरण का काम शुरू हो जाएगा।

काली देवी रोड पर बनेगा 18 इंच का नाला

शहर के श्री काली देवी मंदिर मार्ग का निर्माण आचार संहिता के कारण से अधर में ही रोक दिया गया था। अब 600 मीटर लंबे इस रोड के निर्माण के लिए नया प्लान तैयार किया गया है। इस मार्ग पर बरसाती पानी की निकासी के कोई प्रबंध नहीं है। अब नगर परिषद ने बरसाती पानी की निकासी के लिए 18 इंच की बड़ी पाईपलाइन डालने का प्रोजेक्ट दिया गया है। प्रत्येक 100 मीटर पर एक बड़ा टैंक बनाया जाएगा जिसमें बरसाती पानी जमा होगा।

chat bot
आपका साथी