संयुक्त किसान मोर्चा से इतर 100 किसान संगठन चाह रहे आंदाेलन में अन्ना हजारे का नेतृत्व

किसान संगठन समाजसेवी अन्ना हजारे का नेतृत्व चाह रहे हैं। हाल ही में रालेगण सिद्धि जाकर अन्ना हजारे से मुलाकात करने वालों में हरियाणा के किसान नेता शामिल रहे। हालांकि अन्ना हजारे ने आंदोलन में शामिल होने से पहले जमीनी स्तर पर देशव्यापी संगठन खड़ा करने की नसीहत दी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 08:46 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 03:03 PM (IST)
संयुक्त किसान मोर्चा से इतर 100 किसान संगठन चाह रहे आंदाेलन में अन्ना हजारे का नेतृत्व
अब किसान आंदोलन में देशव्यापी संगठन खड़ा करने की कवायद होगी शुरू

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में संयुक्त किसान मोर्चा से इतर करीब 100 किसान संगठन समाजसेवी अन्ना हजारे का नेतृत्व चाह रहे हैं। हाल ही में रालेगण सिद्धि जाकर अन्ना हजारे से मुलाकात करने वालों में हरियाणा के किसान नेता भी शामिल रहे। हालांकि अन्ना हजारे ने आंदोलन में शामिल होने से पहले जमीनी स्तर पर देशव्यापी संगठन खड़ा करने की नसीहत दी है। ऐसे में हरियाणा के किसान नेता उसी तर्ज पर कवायद में जुट गए हैं।

जल्दी ही इस बारे में दिल्ली के अंदर बैठक बुलाए जाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि जमीनी स्तर पर देशव्यापी संगठन खड़ा किया जा सके। दरअसल संयुक्त किसान मोर्चा से जिन किसान संगठनों की विचारधारा मेल नहीं खा रही है वे अब अन्ना हजारे को आंदोलन का चेहरा बनाने की कोशिश में जुट गए हैं। हाल ही में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा हरियाणा और अन्य राज्यों के कई किसान नेताओं को आंदोलन से अलग भी किया गया है, जाहिर है कि उनमें संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व के प्रति आक्रोश है, लेकिन ऐसा सिर्फ आंदोलन से अलग किए जाने को लेकर ही नहीं है बल्कि आंदोलन की दिशा को लेकर भी मतभेद साफ तौर पर सामने आ चुके हैं।

अब देखना यह होगा कि जो संगठन अन्ना हजारे को आंदोलन का नेतृत्व सौंपने की कवायद चला रहे हैं उनके प्रति संयुक्त किसान मोर्चा का क्या रुख रहता है। वैसे तो भारतीय किसान संघ द्वारा भी आंदोलन को लेकर पिछले दिनों सक्रियता दिखाई गई थी और उपायुक्तों के माध्यम से प्रधानमंत्री के नामित ज्ञापन भी भेजे गए थे। इनमें कृषि कानूनों में संशोधन करने के साथ ही किसान हित में कई और मांग उठाई गई थी, लेकिन दिल्ली के बार्डरों पर डटे आंदोलनकारियों को किसान संघ की यह मांग रास नहीं आई।

इतना ही नहीं उन्होंने तो यह आशंका भी जता दी थी कि भारतीय किसान संघ की ओर से उनके आंदोलन को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। अन्ना हजारे से मुलाकात करने वालों में शामिल रहे हरियाणा के किसान नेता जगबीर घसोला और प्रदीप धनखड़ ने कहा कि यह मुहिम सफल होगी।

chat bot
आपका साथी