DRDO 2DG Corona Drug: कोरोनारोधी 2-डीजी दवा का पेटेंट प्रयोग कर फार्मा कंपनियां कर सकती हैं उत्पादन

कोरोना रोधी 2- डीऑक्सी-डी ग्लूकोज (2-डीजी) दवा का उत्पादन मौजूदा समय में डा. रेड्डी लैब कर रही है। मगर इसका उत्‍पादन सीमित मात्रा में हो रहा है। जिससे सभी की पूर्ति हो पाना मुश्किल है। मगर विज्ञानियों के अनुसार इस दवा का उत्पादन कोई भी फार्मा कंपनी कर सकती है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:04 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:04 PM (IST)
DRDO 2DG Corona Drug: कोरोनारोधी 2-डीजी दवा का पेटेंट प्रयोग कर फार्मा कंपनियां कर सकती हैं उत्पादन
डीआरडीओ के विज्ञानी बोले हमारा काम शोध और क्लीनिकल ट्रायल कर फार्मूला देना था, अब सरकार कदम उठाए

हिसार, जेएनएन। रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा कोरोना रोधी  2- डीऑक्सी-डी ग्लूकोज (2-डीजी) दवा का उत्पादन मौजूदा समय में डा. रेड्डी लैब कर रही है। मगर इसका उत्‍पादन एक सीमित मात्रा में हो रहा है। जिससे सभी की पूर्ति हो पाना मुश्किल है। मगर विज्ञानियों की मानें तो इस दवा का उत्पादन कोई भी फार्मा कंपनी कर सकती है। इसके लिए उन्हें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की अनुमति चाहिए होगी। डीआरडीओ के वरिष्ठ विज्ञानी डा. सुधीर चांदना बताते हैं कि हमारा काम था कि हम शोध और क्लीनिकल ट्रायल कर फार्मूला दें जो हमने दे दिया है। अब आगे उत्पादन किस से कराना है और कितना कराना है यह कार्य ड्रग कंट्रोलर व फार्मा कंपनियों के बीच का है। अधिक से अधिक दवा बनेगी तो जल्द ही लोगों के बीच उपलब्धता भी बढ़ेगी।

----दवा के लिए कच्चे माल की नहीं कमी

डा. सुधीर बताते हैं कि 2-डीजी दवा को बनाने के लिए कच्चा माल पर्याप्त है और इसका उत्पादन भी बड़े स्तर पर शुरू कर दिया गया है। जल्द ही इसकी सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी। यह किस प्रकार की दी जाएगी इसका प्रबंधन भी तैयार एजेंसियों ने किया है। वहीं इस दवा को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने के लिए अभी भी डीआरडीओ की टीम 12 से 15 घंटे काम कर रही है। एक विज्ञानी के तौर पर कहें तो हमें शोध करने के बाद बाजार तक अपने प्रोडक्ट को कंपनी की मदद से ले जाना होता है तो उसी कार्य की मॉनीटरिंग भी हम कर रहे हैं। अच्छी बात है अगर और भी कंपनियां इसके उत्पादन के लिए आगे आएंगी।

---दवा का कोई नहीं है साइड इफेक्ट

डा. सुधीर बताते हैं कि 300 से अधिक मध्यम संक्रमित और गंभीर अवस्था में पहुंचे मरीजों पर हमने दवा का ट्रायल किया था। दूसरे फेज में जो रेस्पांस था उससे भी अच्छा रेस्पांस तीसरे फेज में आया। इसके साथ ही इस दवा का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। ऐसे में बिना किसी तनाव के चिकित्सक आपको आने वाले समय में यह दवा एक ग्लूकोज की तरह उचित मात्रा में पानी में घोलकर समय-समय  पर देंगे और आप देखेंगे कि कोरोना वायरस को आप परास्त कर रहे हैं।

क्या है डीआरडीओ की दवा 2-डीजी

दसअसल हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2-डीजी दवा के आपातकालीन प्रयोग की स्वीकृति दी थी। यह दवा डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट  ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एप्लाइड साइंस के वरिष्ठ विज्ञानी डा. सुधीर चांदना और डा. अनंद भट्ट ने खोजी है। यह एक ग्लूकोज के  रूप में है जो कोरोना वायरस की ऊर्जा को खत्म कर उसे निष्क्रिय कर देती है। अब इस दवा का डा. रेड्डी लैब में उत्पादन हो रहा है। यह दवा ब्रेन ट्यूमर के इलाज में इस्‍तेमाल हो रही थी। यह कोरोना पर भी बहुत प्रभावी है। कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति की गंभीर अवस्‍था में भी जान बचा सकती है और देशभर में इस दवा का चर्चा हाे रहा है।

chat bot
आपका साथी