दिल्ली और NCR में बिजली सप्लाई करने वाली लाइन के टावरों से एंगल चोरी, हादसा होने का बना डर

पावर ग्रिड झटीकरा उपकेंद्र के मुख्य प्रबंधक टी. महेश ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया की 765 केवी भिवानी-झटीकरा पारेषण लाइन के टावर की एंगल (मेंबर) चोरी हो गई। पावर ग्रिड की 765 केवी भिवानी-झटीकरा पारेषण लाइन गांव बाढ़सा से होकर गुजरती है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 02:19 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 02:19 PM (IST)
दिल्ली और NCR में बिजली सप्लाई करने वाली लाइन के टावरों से एंगल चोरी, हादसा होने का बना डर
तेज हवा में टावर गिरने की भी संभावना बढ़ी।

जागरण संवाददाता,झज्जर। दिल्ली व हरियाणा एनसीआर में पावर सप्लाई करने वाली लाइन के टावरों को भी चोरों ने नहीं बख्शा। लाइन से टावरों को मजबूती देने के लिए लगाए गए एंगल (मेंबर) चोरी कर लिए। जब इन टावरों के निरीक्षण के लिए पेट्रोलिंग की गई तो इस चोरी का पता लगा। जिसके बाद पुलिस को शिकायत दे दी। एंगल के कारण टावर भी कमजोर हो गए है। अगर एंगल चोरी होने से टावर गिरने के कारण हादसे व बिजली सप्लाई का भी डर बना हुआ है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

पुलिस को शिकायत के अनुसार

पावर ग्रिड झटीकरा उपकेंद्र के मुख्य प्रबंधक टी. महेश ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया की 765 केवी भिवानी-झटीकरा पारेषण लाइन के टावर की एंगल (मेंबर) चोरी हो गई। पावर ग्रिड की 765 केवी भिवानी-झटीकरा पारेषण लाइन गांव बाढ़सा से होकर गुजरती है। बादली-ईस्माइलपुर रोड के दोनों तरफ टावर हैं। गांव बामडोला से होकर गुजर रही लाइन के करीब दस टावर में चोरी हुई है। इनमें प्रत्येक टावर को मजबूती देने के लिए लगाए गए करीब 16-16 एंगल (मेंबर) चोरी हो गए। उन्होंने बताया कि इस लाइन का प्रचालन और अनुरक्षण का कार्य पावर ग्रिड झटीकरा (नई दिल्ली) द्वारा किया जाता है ताकि प्रेषण लाइन सुरक्षित रहें। इस लाइन से दिल्ली एवं एनसीआर को पावर सप्लाई होती है। लाइन की पेट्रोलिंग के दौरान यह चोरी सामने आई है। टावर मेंबर्स (एंगल) की चोरी होने के करण टावर कमजोर हो गए और टावर तेज हवा में गिरने की भी संभावना बढ़ी। जिससे हादसे के कारण नुकसान होने व बिजली बाधित होने का आशंका रही। इसकी शिकायत पुलिस को देते हुए उचित कार्रवाई की मांग की।

जांच अधिकारी के अनुसार

जांच अधिकारी राजीव ने बताया कि पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया की 765 केवी भिवानी-झटीकरा पारेषण लाइन में चोरी होने की शिकायत मिली थी। जिसके बाद अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

खेत से मोटर चोरी

गांव ढाणी साल्हावास निवासी बलराम ने बताया कि वह सोमवार सुबह अपने खेत में गया। इस दौरान उसने अपना ट्यूबवेल संभाला तो देखा कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने मोनोब्लाक मोटर चोरी कर ली। रात को किसी ने इस घटना को अंजाम दिया है। अपने स्तर पर मोटर को तलाश करने का प्रयास किया, लेकिन कहीं पर कोई सुराग नहीं लगा। जिसके बाद पीड़ित ने घटना की शिकायत पुलिस को दे दी। जांच अधिकारी सुखपाल ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

काउंटर पर रखा मोबाइल चोरी

सिलानी गेट निवासी दलीप सिंह ने बताया कि उसने परचून की दुकान की हुई है। जब वह अपनी दुकान पर था तो एक युवक दुकान पर सामान लेने के लिए आया। लेकिन उक्त युवक ने काउंटर पर रखे मोबाइल फोन को ही चोरी कर लिया। इस घटना को अंजाम देकर वह युवक फरार हो गया। पहले उसने अपने मोबाइल फोन को खोजा, लेकिन कहीं पर कोई सुराग नहीं मिला तो इसकी शिकायत पुलिस को दे दी। जांच अधिकारी सुनील कुमार ने पीड़ित की शिकायत पर युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

chat bot
आपका साथी