नेशनल हाईवे के दोनों और करोड़ों की लागत से बगैर एनओसी के ही नालों का निर्माण कराए जाने का आरोप

इंदिरा गांधी किसान मजदूर कांग्रेस सचिव मुकेश गर्ग ने कहा कि नेशनल हाईवे के दोनों ओर बिना एनओसी लिए नाले का निर्माण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:40 AM (IST)
नेशनल हाईवे के दोनों और करोड़ों की लागत से बगैर एनओसी के ही नालों का निर्माण कराए जाने का आरोप
नेशनल हाईवे के दोनों और करोड़ों की लागत से बगैर एनओसी के ही नालों का निर्माण कराए जाने का आरोप

संवाद सहयोगी, बरवाला : इंदिरा गांधी किसान मजदूर कांग्रेस सचिव मुकेश गर्ग ने कहा कि बरवाला शहर में नेशनल हाईवे 65-52 के दोनों और नगरपालिका करोड़ों की लागत से नालों का निर्माण करवा रही है। इसी संदर्भ में उन्होनें लगभग 11 महीने पहले बीएंडआर विभाग से आरटीआइ से जानकारी ली। जानकारी के मुताबिक इस विभाग ने नगरपालिका को कोई एनओसी जारी नहीं की। जबकि कोई भी कार्य शुरू होने से पहले एनओसी लेना जरूरी होता है। इस मामले को लेकर नगरपालिका सचिव संदीप कुमार को अवगत करवाया। सचिव ने तुरंत कार्यवाही करते हुए जेई नगरपालिका को दो महीने पहले तुरंत प्रभाव से कार्य रुकवाने के बारे में लिखा। सचिव के पत्र जारी होते ही जेई नगरपालिका ने नाले के ठेकेदार को 24 जुलाई 2021 को पत्र जारी कर कहा कि यह कार्य मुख्यमंत्री अनाउसमेंट के तहत करवाया जा रहा है। कार्य शुरू होने से पहले नगरपालिका ने बीएंडआर से कोई एनओसी नहीं ली। इसलिए यह कार्य तुरंत प्रभाव से रोका जाए। मुकेश गर्ग का आरोप है कि इसके उपरान्त भी यह कार्य चलता रहा। इस मामले को लेकर उन्होनें नगरपालिका प्रशासक एसडीएम को भी लिखित शिकायत सौंपी। लेकिन किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई। उनकी ओर से कार्रवाई नहीं किए जाने के बाद उन्होनें जिला नगर आयुक्त अशोक गर्ग को इस बारे में लिखित रूप में अवगत करवाया। मुकेश गर्ग ने बताया कि इस नाले के संदर्भ में बीएंडआर विभाग से आरटीआइ के तहत पत्र प्राप्त हुआ। यह पत्र नगरपालिका सचिव को भी भेजा गया जिसमें लिखा गया है कि नाले का निर्माण 88 फीट सीमा में किया जाए। लेकिन यह नाला अंतिम छोर परिधि पर ना बनाकर रोड के साइड में बनाया जा रहा है। इसे अति आवश्यक समझा जाए। उपरोक्त पत्र जारी होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। यह मामला भी नगरपालिका प्रशासक को लिखित में दिया हुआ है। इस मामले को लेकर तीन दिन पहले बीएंडआर के एसई को भी अवगत में कराया। एसई ने इस मामले पर तुरंत संज्ञान लेकर एक्सईएन बीएंडआर को कार्रवाई करने के आदेश दिए। सीएम विडो पर भी यह मामला नगरपालिका में लंबित है। मुकेश गर्ग ने जिला प्रशासन से इस सारे मामले को लेकर विभागीय कार्यवाही की मांग की है। अब पत्राचार करके एनओसी ले ली है : सचिव

वहीं इस बारे में पालिका सचिव संदीप कुमार से जब बात की गई तो उन्होने बताया कि नाले का एक साईड का निर्माण कार्य हो चुका था। उनके यहा पर पदभार संभालने के बाद जब उनके संज्ञान में मामला आया तो उन्होने पत्राचार करके अब एनओसी ले ली है। अब दूसरी साइड का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके अलावा 88 फीट की सड़क छोड़कर नाले बनाने के मामले में भी उन्होने पूछताछ की है। उन्हे यह बताया गया है कि तय मानकों के अनुसार ही नाले बनाए जा रहे है। फिर भी इस मामले में अगर किसी की लापरवाही पाई जाती है तो उस बारे उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी