मांगों को लेकर एक मंच पर आए ओबीसी समाज के संगठन

ओबीसी समाज से जुड़े विभिन्न सामाजिक संगठनों ने एक मंच पर आए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:29 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:29 AM (IST)
मांगों को लेकर एक मंच पर आए ओबीसी समाज के संगठन
मांगों को लेकर एक मंच पर आए ओबीसी समाज के संगठन

फोटो 50

जागरण संवाददाता, हिसार : ओबीसी समाज से जुड़े विभिन्न सामाजिक संगठनों ने एक मंच पर आकर अपनी मांगों को पुरजोर तरीके से उठाया है। इसको लेकर ओबीसी वर्ग के विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक रविवार को रोहतक के सेक्टर चार स्थित जिमखाना क्लब में आयोजित की गई बैठक का आयोजन कुलदीप केडी, सुरेंद्र पांचाल, मुकेश सोनी, लोकीराम प्रजापति व तेजवीर सैन ने किया तथा अध्यक्षता रामदिया रतेवाल ने की। बैठक में समाज से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करते हुए आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। इसके साथ ही केंद्र व राज्य सरकार से मांग की गई कि ओबीसी वर्ग से जुड़ी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर

पूरा किया जाए। बैठक में जनगणना 2021 के अंतर्गत ओबीसी वर्ग की भी जाति के आधार पर गणना कराने की मांग को प्रमुखता के साथ उठाया गया। आयोजक कुलदीप केडी ने क्लास वन व टू में ओबीस वर्ग को दिया जाने वाला आरक्षण 16 फीसद से बढ़ाकर 27 फीसद करने की मांग को उठाया।

ऑल इंडिया बैकवर्ड क्लास फेडरेशन के राष्ट्रीय कानूनी सलाहकार एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने कहा कि क्रीमिलेयर को लेकर 1992 में इंद्रा साहनी बनाम यूनियन ऑफ इंडिया मामले में नौ जजों की संवैधानिक पीठ का फैसला पूरे देश में लागू है। उन्होंने मांग की कि प्रदेश सरकार अपना नोटिफिकेशन वापस ले और उसे पूर्व की तरह लागू किया जाए ताकि ओबीसी समाज के बच्चे अपने संवैधानिक हक से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि महम चोबीसी के चबूतरे पर 29 अगस्त को महापंचायत होगी। जिसमें आगामी आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

मीटिग में ये रहे उपस्थित

बैठक में कुलदीप केडी, लौकी राम प्रजापति, सुरेंद्र पांचाल, मुकेश सोनी, राजेंद्र तंवर,भूपेंद्र गंगवा, योगेंद्र योगी, तेलुराम जांगड़ा, शमशेर कश्यप कुरूक्षेत्र, जितेंद्र जांगड़ा, कृष्ण बैरागी,कमलेश पांचाल, राजेंद्र ठाकुर, छत्रपाल सोनी, अशोक वर्मा, शैलेश वर्मा,मास्टर देशराज, देशराज कंबोज, प्रोमिला सैनी, रामकिशन सैन, किशन लाल पांचाल, रामनिवास पांचाल, दरबारी लाल चौहान, अमरजीत धीमान, दिनेश सैन, रमेश बोहर, सुखवीर प्रजापत, राजीव सेन, राजेंद्र सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी