खुशखबरी: जीजेयू में 2005 बैच के बाद वाले सभी विद्यार्थियों को मिला परीक्षा देने के लिए मर्सी चांस

जीजेयू ने आजादी के 75वें महोत्सव के उपलक्ष्य पर उन विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए विशेष मर्सी चांस देने का निर्णय लिया है जो किसी कारणवश अपनी कोर्स की निर्धारित अवधि में अपनी परीक्षा पास नहीं कर पाए थे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:12 PM (IST)
खुशखबरी: जीजेयू में 2005 बैच के बाद वाले सभी विद्यार्थियों को मिला परीक्षा देने के लिए मर्सी चांस
2005 से पूर्व के विद्यार्थी अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ एक लिखित आवेदन देकर उठा सकते हैं लाभ

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार ने आजादी के 75वें महोत्सव के उपलक्ष्य पर उन विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए विशेष मर्सी चांस देने का निर्णय लिया है, जो किसी कारणवश अपनी कोर्स की निर्धारित अवधि में अपनी परीक्षा पास नहीं कर पाए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव राज कांबोज ने बताया कि इस मर्सी चांस के लिए 2005 व उसके बाद से मई/जून 2021 तक के वे विद्यार्थी योग्य होंगे, जिन्होंने इस अवधि में परीक्षा पास करनी थी और वे परीक्षा पास नहीं कर पाए।

इस मर्सी चांस की परीक्षा के लिए एक वर्ष की अवधि के कोर्स के 2005 से 2018 तक के, दो वर्ष की अवधि के कोर्स के 2005 से 2017 तक के, तीन वर्ष की अवधि के कोर्स के 2005 से 2016 तक के, चार व साढ़े चार वर्ष की अवधि के कोर्स के 2005 से 2014, पांच वर्ष की अवधि के कोर्स के 2005 से 2013 तक के विद्यार्थी पात्र होंगे। सत्र 2005 से पूर्व के विद्यार्थी भी

अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ एक लिखित आवेदन देकर इस मर्सी चांस परीक्षा का लाभ उठा सकते हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. यशपाल सिंगला ने बताया कि इस परीक्षा में भाग लेने के लिए संबंधित विद्यार्थी विश्वविद्यालय के पोर्टल पर एक नवंबर से 20 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। फीस और अन्य सम्बंधित विस्तृत जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम तिथि आज

जीजेयू में सत्र 2021-22 के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया जारी है। गणनात्मक संभावित स्कोर/दस्तावेज के लिए आपत्ति 20 अक्टूबर तक दर्ज की जा सकती है। शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. हरभजन बंसल ने बताया कि एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों को छोड़कर सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की प्रोविजनल मेरिट सूचि व प्रथम सीट आबंटन सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 22 अक्टूबर को प्रदर्शित की जाएगी। एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों की प्रोविजनल मेरिट सूची व प्रथम सीट आबंटन सूचि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर को प्रदर्शित की जाएगी।

एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों को छोड़कर सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में पहली सीट आबंटन सूचि के आधार पर 24 अक्टूबर तक आनलाइन माध्यम से फीस जमा करवाई जा सकेगी। एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों की पहली सीट आबंटन सूची के आधार पर 26 अक्टूबर तक आनलाइन माध्यम से फीस जमा करवाई जा सकती है। एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों को छोड़कर सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दूसरी सीट आबंटन सूची 26 अक्टूबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी, जबकि एमबीए व एमकाम की दूसरी आबंटन सूची 27 अक्टूबर को जारी होगी। सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दूसरी आबंटन सूची के आधार पर हुए दाखिलों के लिए 28 अक्टूबर तक फीस जमा करवायी जा सकती है।

एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों को छोड़कर सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में तीसरी सीट आबंटन सूची 29 अक्टूबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। इन कार्यक्रमों में दाखिले के लिए फीस आनलाइन 31 अक्टूबर तक जमा करवाई जा सकी है। एमबीए व एमकाम कार्यक्रमों की दूसरी आबंटन सूची दो नवंबर को जारी होगी। इनमें दाखिले के लिए आनलाइन माध्यम से तीन नवंबर तक फीस जमा करवाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त पहले से पंजीकृत विद्यार्थियों के लिए फिजिकल काऊंसलिंग 9 नवंबर को होगी। फिजिकल काऊंसलिंग के माध्यम से स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दाखिला होने पर मौके पर ही फीस जमा करनी होगी।

chat bot
आपका साथी