Rohtak Unique Family: इस परिवार का हर सदस्य निशानेबाज, घर पर ही बनाई शूटिंग रेंज

रोहतक के एक ही परिवार के सभी सदस्य इस चैंपियनशिप में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। मूल रूप से रोहतक मायना गांव का यह परिवार इसके लिए खूब मेहनत कर रहा है। हालांकि सरकार की तरफ से कोई भी सरकारी कोच और शूटिंग रेंज उपलब्ध नहीं है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 01:14 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 01:14 PM (IST)
Rohtak Unique Family: इस परिवार का हर सदस्य निशानेबाज, घर पर ही बनाई शूटिंग रेंज
दिल्ली में दो दिन बाद हरियाणा शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी रोहतक का यह परिवार।

रतन चंदेल, रोहतक: दिल्ली में दो दिन बाद हरियाणा शूटिंग चैंपियनशिप शुरू होने जा रही है। संभवत: यह पहला अवसर है जब रोहतक के एक ही परिवार के सभी सदस्य इस चैंपियनशिप में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। मूल रूप से रोहतक मायना गांव का यह परिवार इसके लिए खूब मेहनत कर रहा है। सप्ताह में एक दिन जहां भिवानी जाकर कोच के पास सभी प्रैक्टिस करते हैं तो वहीं, छह दिन घर पर ही उनकी प्रैक्टिस जारी रहती है। यहां हम बात कर रहे हैं अधिवक्ता व खिलाड़ी राजनारायण पंघाल की। अंतरराष्ट्रीय बाक्सर अमित पंघाल के चाचा राजनारायण अपने पूरे परिवार सहित इस चैंपियनशिप में दम दिखाएंगे। 

जनवरी 2019 में शूटिंग खेल को सीखना किया शुरू

पंघाल बताते हैं कि उन्होंने व उनकी पत्नी रीना ने इसी साल फरवरी माह से खेलना शुरू किया है। रीना पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय कालेज में एसिस्टेंट प्रोफेसर हैं। वे छह दिन घर में प्रैक्टिस करते हैं जबकि एक दिन भिवानी में पूर्व सैनिक एवं शूटिंग कोच प्रदीप कुमार के पास प्रैक्टिस करते हैं। अधिवक्ता राजनारायण ने बताया की पिछले कुछ वर्षों में राज्य व केंद्र सरकार की ओर से खिलाड़ियों को जो सम्मान दिया गया है उससे प्रेरित होकर उनके 10 वर्षीय बेटे आशीष और 12 वर्षीय बेटी आशिता ने जनवरी 2019 में शूटिंग खेल को सीखना शुरू किया।

सभी खिलाड़ी 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भाग लेंगे 

कुछ समय बाद बच्चों के कहने पर पूरे परिवार ने इसे अपना लिया। अब आगामी 29 सितंबर को राजनारायण और उनकी पत्नी रीना सीनियर वर्ग में भगा लेंगे जबकि उनकी बेटी आशिता और बेटा आशीष सब-यूथ कैटेगरी में भाग लेंगे। छठी हरियाणा शूटिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता आगामी 29 सितंबर से 7 अक्टूबर तक दिल्ली दिल्ली के तुगलकाबाद में डा. करणी शूटिंग रेंज में आयोजित होगी। हरियाणा राईफल एसोसिएशन की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य के सभी जिलों से खिलाड़ी भाग लेंगे। महिला, पुरुष, वेटरंस, जूनियर, सब-यूथ और यूथ कैटेगरी में खिलाड़ियों ने 25 सितंबर तक अपनी एंट्री जमा करवा दी है। जिले के मायना गांव का यह पूरा परिवार इस प्रतियोगिता में भाग ले रहा है जो कि इस तरह का प्रदेश में पहला उदाहरण होगा। इस परिवार के सभी खिलाड़ी 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में भाग लेंगे। 

पारदर्शी खेल है शूटिंग 

हालांकि सरकार की तरफ से कोई भी सरकारी कोच और शूटिंग रेंज उपलब्ध नहीं है, खिलाड़ी स्वयं ही अपना इंतज़ाम कर रहे हैं। खिलाड़ियों की मांग है कि शूटिंग खेल के लिए भी हर जिले में एक कोच और एक शूटिंग रेंज होनी चाहिए। इसमें 25 इवेंट खेले जाते है जिसमें मेडल की संभावना बढ़ जाती है और सबसे पारदर्शी खेल शूटिंग है जिसमें कम्प्यूटर रिजल्ट बताता है।

chat bot
आपका साथी