जन्म से ही बच्चे हों मजबूत, हिसार में महिलाओं को भी खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल टैबलेट

हिसार में बच्चों के साथ ही 48 हजार महिलाओं को भी टैबलेट खिलाई जाएगी। करीब 6 लाख बच्चों को यह दवा दी जाएगी। 22 फरवरी से 3 मार्च तक विशेष अभियान के तहत घर-घर जाकर एक साल से 19 साल तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाई जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 04:28 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 04:28 PM (IST)
जन्म से ही बच्चे हों मजबूत, हिसार में महिलाओं को भी खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल टैबलेट
बलेट उन महिलाओं को खिलाई जाएंगी जो गर्भवती न हो और स्तनपान न करवा रही हों।

हिसार, जेएनएन। राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम के तहत जिले में सोमवार से एल्बेंडाजोल टैबलेट खिलाने का अभियान शुरू हो गया। यह अभियान 22 फरवरी से 3 मार्च तक चलाया जाएगा। हेल्थ वर्कर घर-घर जाकर एक साल से 19 साल तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाएंगे। जिले में पहली बार विशेष अभियान के तहत बच्चाें के साथ 20 से 24 वर्ष की आयु की महिलाओं को भी शारीरिक विकास और मानसिक विकास के लिए एल्बेंडाजाेल टैबलेट खिलाई जाएंगी। ताकि बच्चे जन्म से ही दिमागी और शारीरिक रूप से मजबूत हों। टैबलेट सिर्फ उन महिलाओं को खिलाई जाएगी, जो गर्भवती न हो और स्तनपान न करवा रही हो। तैयारियों को लेकर उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने हाल ही में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश भी दिए है कि व्यापक योजना बनाकर बच्चों को यह टैबलेट खिलाना सुनिश्चित करें। 

जिले में 5 लाख 94 हजार 816 बच्चों को टैबलेट खिलाने का लक्ष्य

जिले में 5 लाख 94 हजार 816 बच्चों को यह टैबलेट खिलाने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग ने रखा है। उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर हर बार 6 महीने में एक साल से लेकर 19 साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए यह अभियान चलाया जाता है। पेट के कीड़े खत्म करने के लिए स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण विभाग द्वारा एल्बेंडाजोल की टैबलेट खिलाई जाती है ताकि बच्चों के पेट में कीड़े न हों। जिससे बच्चे स्वस्थ रहें और उनमें खून की कमी ना हो, ताकि उनका शारीरिक और मानसिक विकास हो सके। जिससे वे अच्छे से पढ़ाई कर सकें।

स्कूल की बजाय घर में ही खिलाई जाएगी दवा

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान इस बार बच्चों को स्कूल की बजाय घरों में जाकर ही टैबलेट खिलाई जाएगी। सीएमओ डा. रत्ना भारती ने कहा कि अभियान को लेकर कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। इस अभियान में विभाग ने 388 एएनएम और 1328 आशा वर्कर की ड्यूटी लगाई है। सीएमओ ने कहा कि इसके साथ बच्चों में को खुले में शौच और अस्वच्छता से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी