दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

सकारात्मक ऊर्जा देने के साथ दूर भगाता है तनाव, शुद्ध हवा का दूसरा नाम सिंगोनियम पौधा

घर से सभी प्रकार के तनाव और चिंता को दूर रखता है।

Syngonium Plant Benefits 30 से अधिक प्रजातियों वाला सिंगोनियम पौधा प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर के रूप में काम करता है। यह जहरीली गैसों को अवशोषित करने में सक्षम है। यह हवा से नुकसानदायक तत्वों को साफ भी करता है।

Sanjay PokhriyalMon, 17 May 2021 09:39 AM (IST)

गौरव त्रिपाठी, हिसार। सिंगोनियम एक बेहतरीन इंडोर पौधा है, जिसे लोग ताजी हवा के साथ-साथ अच्छी किस्मत के लिए भी घरों में रखना पसंद करते हैं। माना जाता है कि यह हर प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा को आर्किषत करता है और घर से सभी प्रकार के तनाव और चिंता को दूर रखता है। इसका वानस्पतिक नाम सिंगोनियम पोडोफाइलम है। बरसात वाले क्षेत्रों में तेजी से बढ़ने वाला यह पौधा मैक्सिको, वेस्टइंडीज और दक्षिण अमेरिका में काफी पाया जाता है।

खासियत से भरपूर: 30 से अधिक प्रजातियों वाला ये पौधा प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर के रूप में काम करता है। यह जहरीली गैसों को अवशोषित करने में सक्षम है। यह हवा से नुकसानदायक तत्वों को साफ करता है। कुछ दिन अगर आप इसे पानी देना भूल जाएं तो भी यह मरेगा नहीं और पानी देने पर दोबारा हरा-भरा हो जाएगा।

आसान है लगाना: आसपास की नर्सरी से पौधा खरीदने के अलावा आप पुराने सिंगोनियम से उसकी कटिंग करके नया पौधा तैयार कर सकते हैं। इसकी कटिंग मनी प्लांट के पौधे की तरह ही बिना किसी खास प्रयास के लग जाती है। सिंगोनियम का पौधा लगाने के लिए किसी भी मिट्टी का प्रयोग किया जा सकता है। केवल इसमें आपको पानी की अच्छी निकासी का ध्यान रखना होगा। इस मिट्टी में नमी बरकरार रखने के लिए 30 फीसद कोकोपीट और 20 फीसद वर्मी कंपोस्ट (खाद) मिलाएं।

ऐसे करें देखभाल: सिंजोनियम का पौधा अधिक गर्मी में नहीं चलता। इसलिए कमरे का तापमान गर्मीयों में 25 डिग्री सेल्सियस और र्सिदयों में 17 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए। सिंगोनियम के पौधे को सीधे धूप में न रखें। इससे पत्तियां झुलस जाती हैं। पौधे को पानी देने के पहले देख लें कि ऊपरी सतह की मिट्टी सूख गई है या नहीं। गमले की मिट्टी को पूरी तरह से सूखने न दें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.