मिलिये नन्‍ही 'कंप्‍यूटर गर्ल' से, उम्र दो साल लेकिन याददाश्त बेमिसाल, चुटकियों में देती है जवाब

हरियाणा में अब कंप्यूटर गर्ल सामने आई है। दो साल की यह बच्‍ची अपनी बेमिसाल याददाश्‍त से सभी को दंग कर देती है। सवालों का जवाब तो वह बस चुटकियों में देती है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 11:39 AM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 11:39 AM (IST)
मिलिये नन्‍ही 'कंप्‍यूटर गर्ल' से, उम्र दो साल लेकिन याददाश्त बेमिसाल, चुटकियों में देती है जवाब
मिलिये नन्‍ही 'कंप्‍यूटर गर्ल' से, उम्र दो साल लेकिन याददाश्त बेमिसाल, चुटकियों में देती है जवाब

रोहतक, [विनीत तोमर]। हरियाणा में Google boy कहे जाने वाले कौल्टिय के बाद नन्‍ही 'कंप्‍यूटर गर्ल' सामने आई है। रोहतक जिले के एक गांव की दो साल की बच्‍ची अपनी बेमिसाल याददाश्‍त से सभी को हैरान कर देती है। वह हर सवाल का जवाब कंप्‍यूटर से भी तेज बस चुटकियों में देती है। दो साल की सनाया हुड्डा नामकी यह बच्‍ची पूरे क्षेत्र में कौतूहल और आकर्षण का केंंद्र बन गई है।

खिड़वाली गांव की सनाया हुड्डा का दिमाग है कंप्यूटर से भी तेज

कहते हैं कि हुनर की कोई उम्र नहीं होती। दो साल की उम्र में बच्चों में सोचने-समझने की भी क्षमता नहीं होती, लेकिन खिड़वाली गांव की सनाया को हर विदेश की राजधानी से लेकर पुराने इतिहास और राजनेताओं के बारे में पूरी जानकारी है।  खिड़वाली गांव की सनाया को भारत के हर राज्‍य की राजधानी के बारे में पता है तो वह अलग-अलग देशों के राष्ट्र ध्वज को देखते ही पहचान लेती है। बेमिसाल याददाश्त के कारण परिवार के अलावा गांव के लोग सनाया को गूगल गर्ल और कंप्यूटर गर्ल के नाम से बुलाते हैं।

 

 मां की गोद में 'कंप्‍यूटर गर्ल' सनाया।

सभी देशों की राजधानी से लेकर उनके राष्ट्र ध्वज की भी है जानकारी

सनाया के पिता संदीप हुड्डा गोहाना मार्केटिंग कमेटी में एआर हैं। संदीप ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। वहीं उसकी मां सुमन हुड्डा ने एमएससी और बी-लिब वएम-लिब तक की पढ़ाई कर रखी है। पिछले माह 27 फरवरी को सनाया ने अपना दूसरा जन्मदिन मनाया है। उसका बड़ा भाई सक्षम हुड्डा ने तीसरी क्लास के पेपर दिए हैं।

छह माह की उम्र में होने लगी थी पहचान

मां सुमन हुड्डा ने बताया कि सनाया जब छह माह की थी तो गली में कुत्ते भौंकते थे तो उनकी आवाज पहचान लेती थी। नौ माह की उम्र में उसने बोलना शुरू कर दिया था। करीब एक साल से वह बेटी को हर रोज दो नई जानकारी सिखाती है। जैसे कि किस देश की क्या राजधानी है, देश के प्रधानमंत्री कौन है, मुख्यमंत्री कौन है, इब्राहिम लोदी का मकबरा कहा है, हरियाणा में कितनी विधानसभा सीट है, विश्‍व का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है, महाभारत के रचयिता, हवाई जहाज के आविष्कारक, दूरबीन के आविष्कारक आदि।

मां और भाई के साथ 'कंप्‍यूटर गर्ल' सनाया।

किस वस्तु का किसने किया आविष्कार और क्या है इतिहास, तुरंत देती है जवाब

सुमन हुड्डा ने बताया कि 200 और 500 रुपये के नोट का पहचान चिन्ह भी सनाया एक पल में बता देती है। सनाया की मां ने करीब 20 पेज की एक डायरी भी बना रखी है। सनाया काे जो-जो याद है वह उस डायरी में लिखा गया है। बकौल, सुमन उनका मकसद है कि बेटी को इतना ज्ञान देना है कि वह हर सवाल का एक पल में जवाब दे सके।

खुद बनवाती है वीडियो

सुमन हुड्डा का कहना है कि सनाया दिन में दो से तीन बार खुद ही बोलने लगती है कि उसकी वीडियो बनाओ। अब वह सभी सवालों के जवाब देगी। वीडियो बनाते समय उससे 20 पेज की डायरी में लिखे किसी भी सवाल के बारे में पूछा जा सकता है। सनाया बाकी बच्चों से अलग रहती है। उसे खेलने का भी ज्यादा शौक नहीं है। सुबह होते ही उसकी मां सुमन ने जो दो सवाल दिए हैं वह उन्हें याद करने में लगी रहती है। कुछ दिन पहले ही सनाया की वीडियो इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में भी भेजी गई है।      

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कोरोनो का खौफ: पंजाब में आधी रात से बसें ऑटो व टैक्सियों बंद, कलाइयों पर लग रही स्‍टैंप

यह भी पढ़ें: COVID-19 से पंजाब में पहली मौत, कैबिनेट ने लिए पांच बड़े फैसले, कल से सभी बसें-ऑटो बंद

chat bot
आपका साथी