Bharat Bandh: किसान आंदोलन संठगनों का भारत बंद कल, रेल व सड़क मार्ग करेंगे जाम, इन रास्तों से संभलकर निकलें

बहादुरगढ़ में आंदोलनकारी द्वारा रेलवे ट्रैक केएमपी एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे-नौ पर जाम लगाने की तैयारी है। दूसरी ओर पुलिस प्रशासन भी कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर तैयारी कर रहा है। इस बार आंदोलनकारी बंद को देशव्यापी बनाने को जोर लगा रहे हैं।

Naveen DalalSun, 26 Sep 2021 06:05 AM (IST)
भारत बंद को सफल बनाने के लिए आंदोलनकारियों की तैयारी पूरी।

हिसार/बहादुरगढ़, जेएनएन। Bharat Bandh: किसान संगठनों ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे आंदोलन के बीच  27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान करने का फैसला किया है। इसको लेकर आंदोलनकारियों की तैयारी है। बंद के दौरान सड़क और रेल यातायात को बाधित किया जाएगा। ऐसे में आपको यात्रा करनी है तो दोबारा सोच लें और ठीक से पता करने के बाद ही कल घर से‍ निकले। इस बार किसान संगठन भारत बंद को ज्‍यादा व्‍यापक बनाने के लिए जोर लगा रहे हैं। इस दिन सड़क और रेलमार्ग समेत हर तरह के बाजार बंद की कोशिश होगी।

 आंदोलनकारियों ने बनाई ये रणनीति

बहादुरगढ़ में किसानों द्वारा रेलवे ट्रैक, केएमपी एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे-नौ पर जाम लगाने की तैयारी है। बाजारों में भी दुकानें बंद कराने का फैसला किया गया है। दूसरी ओर पुलिस प्रशासन भी कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर तैयारी कर रहा है। पुलिस का कहना है कि जहां बंद को लेकर कोई जबरदस्ती होगी वहां कानून अपना काम करेगा। इधर कई स्कूलों ने पहले से ही बंद की आशंका के चलते कक्षाएं न लगाने का फैसला किया है। वही व्यापारी, उद्यमी और दुकानदार भी पशोपेश में है। अब से पहले जो बंद हुए हैं, उनमें बाजारों में किसी तरह के समर्थन में नहीं बल्कि अनहोनी की आशंका में ही बंद हुआ है। बहादुरगढ़ आंदोलन का केंद्र है। ऐसे में यहां पर बंद को लेकर व्यापारी वर्ग ज्यादा आशंकित रहता है।

 पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान किए जाएंगे तैनात

बंद को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से भी हर तरह से तैयारी की जा रही है। कहां-कहां पर आंदोलनकारी जाम लगा सकते हैं और किस जगह पर सुरक्षा की दरकार होगी। इसको लेकर मंथन किया जा रहा है। सभी तरह के सुरक्षा इंतजामों को रविवार की सायं तक अंतिम रूप दिया जाएगा। आंदोलनकारियों द्वारा 27 सितंबर की सुबह छह से शाम चार बजे तक बंद का ऐलान किया गया है।

बहादुरगढ़ में रेलवे स्टेशन, केएमपी एक्सप्रेस-वे मांडौठी टोल के अलावा नेशनल हाइवे-नौ पर आंदोलन स्थल के पास और रोहद टोल, नेशनल हाइवे-334बी के छारा टोल पर जाम लगाने की तैयारी है। अन्य प्रमुख मार्गों पर भी गांवों में किसानों से जाम लगाने और भारत बंद को सफल बनाने का संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आह्वान किया जा रहा है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि उच्चाधिकारियों के दिशानिर्देश पर सभी जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। पूरी प्लानिंग की जा रही है ताकि कानून व्यवस्था किसी भी तरह से प्रभावित न हो।

आंदोलन के मंच से शनिवार को किया ये आह्वान

विजेंद्र सिंह रतिया ने टीकरी बार्डर पर कहा कि 27 सितंबर को पूरा भारत बंद किया जाएगा। रेल व सड़क मार्ग पर जाम लगाए जाएंगे। टीकरी बार्डर किसान मोर्चा का मंच इस दिन रेलवे स्टेशन बहादुरगढ़ पर ही चलेगा। वहां पर जाम लगाया जाएगा। वहीं भूप सिंह टिटौली रोहतक ने कहा कि 27 सितंबर को सभी मजदूर, किसान, युवा इकट्ठे होंगे और हर जगह बंद करेंगे।

उन्होंने कहा कि जो भी राजनेता गांव में आए उसको दूध पिलाने की जगह काला तेल उसके मुंह पर फेंको। हम आगे किसानों की पार्टी बनाएंगे। यह पार्टी बनाना जरूरी है। पंजाब के किसान नेता बलदेव सिंह सिंगरोहा ने कहा कि बोर्डरों पर धरना स्थल किसानों का स्कूल है। सभी किसानों ने यहां पहुंचकर अपनी क्लास लगाई है। हम जरूर पास होंगे। 27 सितंबर को भारत बंद की काल हो चुकी है।

गुजरात से साइकिल चलाकर दिल्ली पहुंचा हरिश सिंह

गुजरात से साइकिल पर आंदोलन स्थल तक आए हरीश सिंह ने कहा कि 29 सितंबर को राष्ट्रपति भवन पहुंचकर तीन कानूनों के संबंध में ज्ञापन सौंपा जाएगा। पंजाब के किसान नेता रुलदू सिंह मानसा ने कहा कि हमारे आंदोलन को सिंह साहब गुरुद्वारा समितियों ने भी समर्थन दे दिया है। हमारा आंदोलन पूरी दुनिया में छाया हुआ है।

भाकियू घासीराम के अध्यक्ष जोगेंद्र नैन ने 27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा ने जो भी अपील किसानों को दी है उस पर हम खरे उतरे हैं। हमारे आंदोलन की जीत तय है। हमने जिला ब्लाक से लेकर गांव तक यह बता दिया कि 27 सितंबर को भारत बंद होगा। चाहे कोई रिक्शा चलाने वाला है, मजदूर है, प्राइवेट स्कूल है। उनसे हम गुजारिश करेंगे कि हमारे संघर्ष को समर्थन दें। यह भारत बंद सुबह छह बजे से लेकर शाम चार बजे तक रहेगा। सुबह से हम दुकानें और सभी बाजार बंद करेंगे। सभी खापें, यूनियन, ट्रांसपोर्ट यूनियन हमारा 27 को समर्थन करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.