सर्दी, गर्मी के बाद अब बारिश के मौसम में भी धरना जारी

हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रही है जिला बनाओ संघर्ष समिति।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:04 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:04 PM (IST)
सर्दी, गर्मी के बाद अब बारिश के मौसम में भी धरना जारी
सर्दी, गर्मी के बाद अब बारिश के मौसम में भी धरना जारी

फोटो कैप्शन - 4

-हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रही है जिला बनाओ संघर्ष समिति संवाद सहयोगी, हांसी: सावन बीता पतझड़ बीता तुम ना आए, तुम्हारे इंतजार में हम ही इंतजार बन जाए। शायर की ये पंक्तियां हांसी जिला बनाओ संघर्ष समिति के संघर्ष पर मुफीद बैठती हैं। दरअसल, संघर्ष समिति के धरने को 210 दिन हो चुके हैं और सर्दी, गर्मी के बाद अब बारिश का मौसम आ गया है। मूसलाधार बारिश के बीच भी समिति के सदस्य हांसी को पूर्ण जिला बनाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर त्रिमूर्ति चौक पर विराजमान हैं।

बता दें कि हांसी को जिला बनाने की मांग को लेकर संघर्ष समिति द्वारा बीते करीब आठ सालों से आन्दोलन चलाया जा रहा है। फिलहाल पिछले 210 दिनों से संघर्ष समिति के प्रधान रामनिवास फौजी की अगुवाई में सदस्य अनिश्चितकालीन धरने पर हैं। सरकार से नाराज हैं कि उनकी मांग की तरफ कोई सकारात्मक रवैया नजर नहीं आ रहा है। सर्दी के मौसम में धरने की शुरुआत की गई थी। जिसके बाद पूरी गर्मी के मौसम में धरना जारी रहा। धरना लंबा होने के साथ ही संघर्ष समिति में सरकार के प्रति नाराजगी भी बढ़ती जा रही है। अब तक सरकार की तरफ से कोई ठोस आश्वासन तो दूरी की बात है धरनारत समिति के सदस्यों की सुध तक नहीं ली है। वहीं, स्थानीय विधायक से भी समिति के सदस्य खफा हैं। सदस्यों का कहना है कि विधायक बनने के बाद विनोद भयाना एक बार भी संघर्ष समिति के धरने पर नहीं पहुंचे। हालांकि वह समय-समय पर हांसी को जिला बनाने की मांग का समर्थन करते रहते हैं। इससे पूर्व समिति के अध्यक्ष आमरण अनशन भी कर चुके हैं, लेकिन उनकी सेहत बिगड़ने के बाद अनशन खत्म करवा दिया गया था।

हम तो यूं ही बैठे रहेंगे

जब तक हांसी को पूर्ण जिला घोषित करने का ठोस आश्वासन सरकार नहीं देगी संघर्ष समिति का धरना यूँ ही जारी रहेगा। बेशक कितने साल का समय लग जाए अबकी बार पूरी तैयारी के साथ समिति धरने पर बैठी है। हांसी को जिला बनाने की मांग पूरी तरह से जायज है और सरकार को इस पर जल्दी से निर्णय लेना चाहिए।

- रामनिवास फौजी, अध्यक्ष, जिला बनाओ संघर्ष समिति

chat bot
आपका साथी