बसों में सवारियां घटाने के आदेश के बाद बस अड्डों की रौनक हुई फीकी, झज्‍जर में कम आने लगे हैं यात्री

रोडवेज बसों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सवारियों की संख्या घटाई गई है। अब आधी सीटों पर ही सवारियां बैठेंगी। जिसका असर यह हुआ कि झज्जर डिपो से चलने वाली रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाली सवारियों की संख्या में करीब एक तिहाई से भी अधिक गिरी है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:56 PM (IST)
बसों में सवारियां घटाने के आदेश के बाद बस अड्डों की रौनक हुई फीकी, झज्‍जर में कम आने लगे हैं यात्री
करीब चार से साढ़े चार हजार सवारियां हुई पहले से कम, बसों को सफाई के बाद किया जा रहा सेनिटाइज

झज्जर, जेएनएन। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए रोडवेज बसों में सवारियों की संख्या घटाई गई है। अब आधी सीटों पर ही सवारियां बैठेंगी। जिसका असर यह हुआ कि झज्जर डिपो से चलने वाली रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाली सवारियों की संख्या में करीब एक तिहाई से भी अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार करीब एक सप्ताह पहले हर रोज 12 से साढ़े 12 हजार तक सवारियां सफर कर रही थी। जबकि, अब इन सवारियों की संख्या आठ से साढ़े आठ हजार तक पहुंच चुकी हैं। जिससे साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि सवारियों की संख्या में काफी हद तक गिरावट आई है। हालांकि, इस कमी का एक कारण खेतों में चल रही लावणी व कढ़ाई भी है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अपने-अपने कामों में जुटे हुए हैं। साथ ही स्कूल व कॉलेज बंद होने के कारण अब विद्यार्थियों का आवागमन बंद हो गया है। कुल मिलाकर, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली सवारियों में काफी कमी आई है।

टिकट कटवाने के बाद बस में सफर कर रही सवारियां

दरअसल, कोरोना संक्रमण को देखते हुए रोडवेज की ओर से भी हिदायत जारी की हुई हैं। जिसके लिए रोडवेज बसों की वर्कशॉप में सफाई करवाई जा रही है है। इसके बाद कर्मचारी बसों को सैनिटाइज करते हैं। जिसके बाद ही बसों में सवारियों बैठाई जा रही हैं। हालांकि सरकार द्वारा बसों में सवारियों की संख्या घटाने के बाद खाली रहने वाली सीटों पर निशान लगा दिए गए हैं। एक तरफ दो लोगों के बैठने वाली सीट में से एक सीट खाली रखने व तीन लोगों के बैठने वाली सीटों में से बीच की एक सीट खाली रखी जा रही है। बस स्टैंड पर आने वाली सवारियों को मास्क पहनने व शारीरिक दूरी का पालन करने के निर्देश दिए हुए हैं। जबकि, रोडवेज ने बस स्टैंड पर टिकट लेने के बाद ही सवारियों को बसों में बैठने के लिए कहा है। टिकट काटने के लिए रोडवेज कर्मी बस स्टैंड पर बने बूथ पर मौजूद रहते हैं। जो भी यात्री आता है, वह निर्धारित टिकट पर बैठने वाली सीट का नंबर भी दे रहे है। ताकि सभी अपनी निर्धारित सीट पर बैठें।

सफर को लेकर मन में बना डर

बस स्टैंड पर खड़ी झज्जर से यमुनानगर जाने वाली बस में यात्रा कर रहे कैथल निवासी मंदीप ने बताया कि वह दिल्ली से आए है। परीक्षा थी, इसलिए उसे सफर करना पड़ रहा है। हालांकि, कोरोना का डर तो है। जबकि, परीक्षा की वजह से सफर करना भी जरूरी है। इसलिए वह अपने साथी के साथ परीक्षा देकर वापस लौट रहा है। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने व शारीरिक दूरी बनान का ध्यान रख रहे हैं। इधर, बस स्टैंड पर कुछ लोग बिना मास्क व बिना शारीरिक दूरी के भी बैठे नजर आए। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।

बस स्टैंड की रौनक हुई फीकी : मौजूदा समय में बस स्टैंड की रौनक भी अन्य दिनों की अपेक्षा फीकी हो गई हैं। कम हो रही सवारियों के अलावा साथ में छोड़ने के लिए आने वाले लोगों की भीड़ भी अब यहां पर दिखाई नहीं देती। जबकि, जो लोग बस का इंतजार कर रहे होते हैं, वह भी शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए अपनी बस का इंतजार कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी