सीबीएसई के परीक्षा रद करने के बाद एचबीएसई ने भी 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षा में किया बदलाव

बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षा में एक कमरे में परीक्षार्थियों की संख्या कम कर दी गई है। अब बड़े कमरे में 18 तो छोटे कमरे में 12 परीक्षार्थी बैठेंगे। इसको लेकर सभी जगह आदेश भी जारी कर दिए। बोर्ड की परीक्षाओं में अब ज्यादा कमरों में परीक्षार्थी बैठेंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:59 AM (IST)
सीबीएसई के परीक्षा रद करने के बाद एचबीएसई ने भी 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षा में किया बदलाव
एचबीएसई की 10वीं-12वीं कक्षा की 20 अप्रैल को बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी।

भिवानी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का असर हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर पड़ा है। बोर्ड की तरफ से 20 अप्रैल से परीक्षाएं शुरू होनी है। अभी बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षा में एक कमरे में परीक्षार्थियों की संख्या कम कर दी गई है। अब बड़े कमरे में 18 तो छोटे कमरे में 12 परीक्षार्थी बैठेंगे। इसको लेकर सभी जगह आदेश भी जारी कर दिए है। बोर्ड की परीक्षाओं में अब ज्यादा कमरों में परीक्षार्थी बैठेंगे।

कोरोना तेजी से प्रदेश में फैल रहा है। प्रदेश में आए दिन हजारों कोरोना मरीज मिल रह रहे है। सीबीएसई की तरफ से देश में दसवीं की परीक्षा रद करने और 12वीं की स्थगित करने के आदेश के बाद अभी भिवानी बोर्ड ने भी फैसला ले लिया है। 10वीं कक्षा की परीक्षा रद कर दी गई है तो 12वीं को लेकर फैसला होना है। 20 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होनी थी। बोर्ड के नियमों काे देखे तो एक परीक्षा केंद्र में 310 परीक्षार्थी बैठते हैं।

इनकी संख्या को सेंटर में परीक्षार्थी की संख्या कम नहीं की गई बल्कि कमरों की संख्या बढ़ा दी है। बोर्ड की तरफ से पहले एक कमरे में 24 परीक्षार्थियों को बैठाते थे पर अब उनकी संख्या को कम कर दिया गया है। हालांकि अभी तक यही माना जा रहा है कि भिवानी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद नहीं करेगा और परीक्षा ली जाएगी। बस इसमें नियमों में बदलाव किया जा सकता है। हालांकि परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री की ओर से कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्‍यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि बोर्ड की तरफ से अभी परीक्षार्थी की संख्या कम करने का निर्णय लिया है। बोर्ड की तरफ से अभी 12वीं की परीक्षा ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी