आईटीआई में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 30 सितंबर है आवदेन की अंतिम तिथि

हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संचालित सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग व्यवसाय में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन विभागीय वेबसाइट पर 16 सितंबर से शुरू हो चुके हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:13 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:13 PM (IST)
आईटीआई में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 30 सितंबर है आवदेन की अंतिम तिथि
आईटीआई में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार जिले की सभी आईटीआई में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संचालित सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग व्यवसाय में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन विभागीय वेबसाइट पर 16 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है। दाखिले से संबंधित दिशा निर्देशों के लिए विवरण पत्रिका, संस्थानों की सूची एवं दाखिले के लिए उपलब्ध संस्थानवार सीटों बारे सूचना भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

सीट अलाटमेंट 25 सितंबर को

राजकीय प्रौद्योगिक संस्थान राखी के प्रधानाचार्य सुभाष कौशिक ने बताया कि विभिन्न दाखिला चरणों के लिए मेरिट एवं सीट अलाटमेंट जारी होने के पूर्ण कार्यक्रम बारे सूचना विभागीय वेबसाइट पर 25 सितंबर से उपलब्ध कराई जाएगी। प्रार्थियों को शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थाई निवासी आदि मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन प्रतियां दाखिला फार्म के साथ ही आवश्यकता अनुसार अपलोड करनी होगी। दाखिले के लिए इच्छुक आवेदकों के पास निजी ईमेल आईडी, निजी मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र एवं आधार नंबर होना अनिवार्य है।

आईटीआई से पढ़कर भी मिलेगी अच्छी नौकरी

सुभाष कौशिक ने कहा कि आसपास के गांवों में सर्वेक्षण के दौरान आईटीआई शिक्षा के प्रति उदासीनता देखने को मिली जबकि आज के दौर में कौशल विकास रोजगार का सबसे मजबूत माध्यम है। इसलिए परिजनों को अपने बच्चों के आईटीआई में दाखिलों के प्रति पूर्ण प्रोत्साहन दिखाना चाहिए। आईआईटी से पढ़कर भी कई विद्यार्थियों को अच्छी कंपनियों में नौकरी करने का अवसर मिला है।

बता दें कि जीजेयू और एमडीयू से जुूड़े कालेजों में एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो अब डाक्‍यूमेंट वेरिफाई किए जा रहे हैं ओर फीस भरने की प्रकिया जारी है। वहीं केयूके में दाखिला अवधि 16 सितंबर से बढ़ाकर 26 सितंबर कर दी गई है। सीडीएलयू सिरसा में दाखिले चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी