Admission Alert: हरियाणा में यूजी की पहली मेरिट लिस्ट फाइनल, जानिए कब जारी होगी दूसरी मेरिट लिस्ट

हरियाणा में यूजी की पहली मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया है वे 18 सितंबर तक फीस भर सकते हैं। फीस डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आनलाइन भरी जा सकती है। इसके अलावा कालेज में आफलाइन फीस भरने का विकल्प भी उपलब्ध है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:11 AM (IST)
Admission Alert: हरियाणा में यूजी की पहली मेरिट लिस्ट फाइनल, जानिए कब जारी होगी दूसरी मेरिट लिस्ट
हरियाणा यूजी की पहली मेरिट लिस्ट में दाखिले की अंतिम तारीख आज।

जागरण संवाददाता, झज्जर। मौजूदा समय में बीएससी, बीकाम, बीसीए और बीबीए आदि स्नातक कक्षाओं की पहली मेरिट लिस्ट के तहत दाखिले चल रहे हैं। नेहरू कालेज के मीडिया प्रभारी डा. अमित भारद्वाज ने बताया कि इस लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया है, वे 18 सितंबर तक फीस भर सकते हैं। फीस डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आनलाइन भरी जा सकती है। इसके अलावा कालेज में आफलाइन फीस भरने का विकल्प भी उपलब्ध है। आनलाइन फीस भरने के लिए विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवेश पोर्टल पर लाग इन करना होगा।

261 विद्यार्थियों ने जमा करवाई फीस

शुक्रवार शाम तक नेहरू कालेज की पहली मेरिट लिस्ट के 261 विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई है। इनमें बीए के 116, बीएससी नान मेडिकल के 47, बीएससी मेडिकल के 15, बी.काम के 43, बीसीए के 22 तथा बीबीए के 18 विद्यार्थी सम्मिलित हैं।

146 ने जमा करवाए दस्तावेज

नेहरू कालेज की प्राचार्या दीपा कुमारी ने कहा कि जिन विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में आया है, उनसे जरूरी प्रमाण पत्र कालेज में लिए जा रहे हैं और उनकी जांच भी की जा रही है। अब तक विभिन्न कक्षाओं के 146 विद्यार्थी अपने प्रमाण पत्रों की जांच और जरूरी दस्तावेज जमा करवाने के लिए कालेज में उपस्थित हुए हैं। विद्यार्थियों से आनलाइन एडमिशन फार्म की हार्ड कापी, एडमिशन फीस की रसीद, फोटोग्राफ, सभी मूल प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र और सभी प्रमाण पत्रों की फोटोकापी के सेट लिए जा रहे हैं।

21 को आएगी दूसरी मेरिट लिस्ट

उच्चतर शिक्षा विभाग के संशोधित शेड्यूल के अनुसार दूसरी मेरिट लिस्ट 21 सितंबर को जारी होगी। इस लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आएगा, वे 21 सितंबर से 25 सितंबर तक फीस भर सकेंगे। इसके बाद भी अगर सीटें खाली रहती हैं तो उनको भरने के लिए नए आवेदनों के लिए 28 सितंबर को एडमिशन पोर्टल दोबारा खुलेगा।

सीट छोड़ने का विकल्प

जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में आ गया। लेकिन, यदि उनको अपनी पहली च्वाइस का मनपसंद कालेज नहीं मिल पाया और उन्होंने पहली मेरिट लिस्ट में अलाट किये गये कालेज में एडमिशन नहीं लिया तो उनके नाम पर दूसरी मेरिट लिस्ट में विचार किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी