पीएम की समीक्षा बैठक के लिए प्रशासन की ग्राउंड मॉनीटरिग पर पैनी नजर

जागरण संवाददाता हिसार कोरोना के बढ़ते प्रसार वाले 45 जिलों के उपायुक्तों से प्रधानमंत्री नर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:30 AM (IST)
पीएम की समीक्षा बैठक के लिए प्रशासन की ग्राउंड मॉनीटरिग पर पैनी नजर
पीएम की समीक्षा बैठक के लिए प्रशासन की ग्राउंड मॉनीटरिग पर पैनी नजर

जागरण संवाददाता, हिसार: कोरोना के बढ़ते प्रसार वाले 45 जिलों के उपायुक्तों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 मई को बैठक लेंगे। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होने वाली इस बैठक को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बैठक में गांव से लेकर शहर तक पूरी रणनीति पर समीक्षा की जाएगी। जिसमें जिला उपायुक्तों को अपने यहां किए प्रबंधों की जानकारी देनी है। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 80 से अधिक गांवों में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं, डीसी खुद गांव में इन सेंटरों को देखने जा रही हैं। यहां सामान्य सर्दी बुखार के मरीजों की सैंपलिग पर जोर दिया जा रहा है। इसी प्रकार शहर के कार्यों को किया जा रहा है।

------------

आइसोलेशन सेंटर की हकीकत जानना

उपायुक्त खुद मौके पर जाकर आइसोलेशन सेंटर की हकीकत जान रहे हैं। इसके साथ ही किस प्रकार से गांव के स्तर पर फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए रणनीति बनाना और सरकारी मशीनरी का प्रयोग करना भी इसी प्रक्रिया में शामिल है। संभवत: पीएम पूछ भी सकते हैं कि जिन जिलों में कोविड का प्रसार अधिक हो रहा है वहां गांवों में क्या-क्या कदम उठाए गए हैं। ग्रामीण इलाकों को लेकर इस बैठक में फोकस रहेगा। इसके साथ ही शहर में उपायुक्त व डीआइजी निरीक्षण के लिए निकल रहे हैं। लोगों को लॉकडाउन का पालन की हिदायत दे रहे हैं।

---------------

एसडीएम को उपमंडलों में लगाया

कोरोना का प्रसार जिला में कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। शहर से यह संक्रमण गांवों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। हर दिन लोगों के मरने की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों से आ रही हैं। ऐसे में प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों की कमान एसडीएम के हाथों में सौंपी है। एसडीएम अपने अपने क्षेत्रों में जाकर आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था करानी, सैंपलिग कराना व लॉकडाउन का पालन कराने जैसे कार्य कराएंगे। इस बाबत डीसी डा. प्रियंका सोनी ने आदेश दिए।

------------

मॉनीटरिग पर जोर और रिपोर्ट की जा रही तैयार

बैठक की तैयारियों को लेकर मॉनीटरिग शुरू कर दी गई है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। टीकाकरण कितनों को हुआ है, किस उम्र के हैं और सबसे अधिक संवेदनशील कौन से गांव है, जैसी जानकारियां जुटाई जा रही हैं।

---------

पीएम की वीडियो कांफ्रेंस के लिए हम तैयारी में जुटे हुए हैं। गांव से लेकर शहर तक में कोरोना प्रसार रोकने को प्रभावी रणनीति बनाई है। हर रोज मॉनीटरिग की जा रही है।

-डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार ।

chat bot
आपका साथी