एसीएस ने निजी अस्पतालों से ओवर चार्जिंग के मामलों की रिपोर्ट मांगी

हिसार सिरसा फतेहाबाद तथा कैथल के अधिकारियों की ली बैठक

JagranFri, 17 Sep 2021 07:20 AM (IST)
एसीएस ने निजी अस्पतालों से ओवर चार्जिंग के मामलों की रिपोर्ट मांगी

- हिसार, सिरसा, फतेहाबाद तथा कैथल के अधिकारियों की ली बैठक

- सरकारी और निजी चिकित्सा संस्थानों में कोविड-19 प्रबंधों की समीक्षा की

फोटो -41

जागरण संवाददाता, हिसार : एसीएस राजीव अरोड़ा ने निजी अस्पतालों की ओवरचार्जिंग के मामलों की रिपोर्ट मांगी है। साथ ही आक्सीजन प्लांट और अन्य सुविधाएं ना देने पर निजी अस्पतालों पर कार्रवाई के भी आदेश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने वीरवार को कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हिसार, सिरसा, फतेहाबाद तथा कैथल जिलों के सरकारी एवं निजी चिकित्सा संस्थानों में किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने कोविड-19 के ²ष्टिगत संबंधित जिले के उपायुक्त और सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे स्वयं निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर, आईसीयू तथा बैड आदि प्रबंधों का निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान निजी चिकित्सा संस्थानों में सरकार द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुसार उचित प्रबंध न मिलने पर संबंधित संस्थान के विरूद्ध कार्रवाई करें, उन्होंने कोविड-19 की प्रथम एवं द्वितीय लहर के दौरान निजी अस्पताल संचालक द्वारा कोरोना संक्रमित से ओवर चार्जिंग के बारे में भी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के ²ष्टिगत सरकारी और निजी चिकित्सा संस्थानों में स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सभी प्रकार के प्रबंध समुचित ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आक्सीजन प्लांट लगाने के साथ-साथ आक्सीजन सिलेंडर तथा आक्सीजन कन्सट्रेटर के भी समुचित प्रबंध किए जाएं, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत एवं परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित पीएचसी एवं सीएचसी केंद्रों पर आक्सीजन कंसंट्रेटर संचालित करने के लिए बिजली सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का समुचित प्रबंध किया जाए।

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सेमिनार हाल में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के निदेशक डा. प्रभजोत सिंह, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डा. वीके बंसल, मंडलायुक्त चंद्र शेखर, उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी, कैथल के उपायुक्त प्रदीप दहिया, फतेहाबाद के उपायुक्त महाबीर कौशिक, सिरसा के उपायुक्त अनीश यादव और संबंधित जिलों के सिविल सर्जन भी मौजूद रहे। इसके साथ ही निजी एवं सरकारी अस्पतालों में कोरोना महामारी के ²ष्टिगत स्टाफ को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए गए।

----------------

बाक्स -

जिले में तीन हजार कोविड किट रखने के दिए निर्देश -

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के ²ष्टिगत किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां पर आक्सीजन के प्लांट स्थापित किए गए हैं, उनको समय-समय पर संचालित कर चैक किया जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर प्लांट से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ें। उन्होंने होम आइसोलेशन मरीजों के ²ष्टिगत जिले में तीन हजार तथा अन्य जिलों में दो-दो हजार कोविड किट तैयार रखने के भी निर्देश दिए, साथ ही वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाते हुए सभी लक्षित समूह का टीकाकरण कार्य पूर्ण करने के लिए भी कहा गया। आरटी पीसीआर लैब की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए कि लंबित कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंने बैठक के दौरान एनआईसीयू/पीआईसीयू बैड, एंबुलेंस सहित विभिन्न कोविड-19 से प्रबंधों को लेकर संबंधित जिले के उपायुक्त एवं सिविल सर्जन को लंबित कार्य का त्वरित निपटान करने के निर्देश दिए। बैठक में अग्रोहा मेडिकल कालेज में किए गए प्रबंधों की भी समीक्षा की गई।

----------

बाक्स -

प्रबंधों का विस्तार करने के भी निर्देश -

बैठक में हिसार मंडल आयुक्त चंद्रशेखर ने कहा कि संबंधित जिलों में कोविड-19 के ²ष्टिगत समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। मंडलायुक्त ने कहा कि वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए मैगा वैक्सीनेशन कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो कार्य किए जाने शेष हैं, उनको शीघ्र पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। इस अवसर पर हिसार की उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने हिसार के निजी अस्पतालों के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट दी। उन्होंने कोरोना की प्रथम व द्वितीय लहर के दौरान किए गए प्रबंधों और उनमें और अधिक विस्तार करने की दिशा में भी सुझाव दिए। बैठक में निजी चिकित्सा संस्थानों के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.