हिसार के दो भाइयों से 35 लाख ठगने का आरोपित छतीसगढ़ से काबू

नामी कंपनियों के नाम पर किया करोड़ों का फर्जीवाड़ा हिसार के दो बैंकों में होता था लेन-देन।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 03:56 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 03:56 PM (IST)
हिसार के दो भाइयों से 35 लाख ठगने का आरोपित छतीसगढ़ से काबू
हिसार के दो भाइयों से 35 लाख ठगने का आरोपित छतीसगढ़ से काबू

जेएनएन, हिसार । ई-वायदा कारोबार की कई कंपनियों के नाम से शहर में करोड़ों का फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। इस मामले में हिसार के कैमरी रोड स्थित माल कालोनी निवासी सतीश यादव नाम के व्यक्ति को आजाद नगर थाना पुलिस ने छापामार कार्रवाई करते हुए हुए छत्तीसगढ़ के रायपुर की एक कालोनी से काबू किया है। वह उस समय वहां से भागने की तैयारी में था। मामले में हरिकोट गांव निवासी राममेहर ङ्क्षसह व अशोक कुमार ने इस फर्जीवाड़े के खिलाफ आवाज उठाते हुए मामले में पुलिस को शिकायत दी थी। शिकायत के अनुसार गांव हरिकोट निवासी राममेहर सिंह व अशोक कुमार नाम के दो भाइयों से कैमरी रोड पर ई-वायदा कारोबार करने वाले सतीश कुमार यादव ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर ई-वायदा कारोबार की बड़ी कंपनी आर मनी डॉट कॉम के नाम पर उनसे 35 लाख से अधिक रुपये ठग लिए। जबकि यह कंपनी असली नहीं थी।

कंपनी के नाम को बदल कर बना ली थी अपनी कंपनी

सतीश यादव ने नामी कंपनी के नाम को तोड़ मरोड़ कर अपनी स्वयं की कम्पनी बना रखी थी। शिकायतकर्ताओं के अनुसार जब उन्होंने सतीश कुमार यादव से अपने पैसे वापस मांगे तो वह लंबे समय तक टालता रहा। कभी नोटबंदी तो कभी बाजार में मंदी के नाम पर वह उपरोक्त दोनों भाईयों को टरकाता रहा।

कंपनी अधिकारियों से पैसों की बात की तो हुआ खुलासा

अशोक व राममेहर ने उपरोक्त कंपनी की वेबसाइट से फोन नंबर लेकर कंपनी के अधिकारियों से अपने पैसों की बात की तो उन्हें पता चला कि हिसार में उनका कोई कार्यालय ही नहीं है। साथ ही शिकायतकर्ता भाइयों का इस कंपनी में कभी कोई खाता खुला ही नहीं है। हालांकि इन दोनों भाइयों के खातों से आर मनी डॉट कॉम के नाम की कंपनी के खाते में लाखों का लेन-देन स्पष्ट रूप से दिख रहा है। इसी प्रकार शहर में तीस से अधिक लोगों से मोटा लेन-देन हुआ है।

हिसार में खुले हैं फर्जी कंपनी के अकाउंट

पुलिस के अनुसार ई-वायदा कारोबार की एक नामी कंपनी के मिलते जुलते नाम से कई युवकों ने दो अकाउंट खुलवा रखे हैं, जबकि कंपनी कह रही है कि उनकी हिसार में कोई ब्रांच या कार्यालय नहीं है। यह फर्जीवाड़ा उजागर होते ही इस कंपनी में पैसे लगाने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है। सूत्रों की मानें तो इस कंपनी के नाम पर ही अकेले हिसार शहर में सात से दस करोड़ का कारोबार हुआ है। हिसार शहर में इस फर्जी कंपनी के कैमरी रोड स्थित ओबीसी बैंक व डाबड़ा चौक बंधन बैंक में खाते हैं।

विश्वास जमाने के लिए अकाउंट या चेक से करते थे लेन-देन

इस फर्जीवाड़े की शुरुआत इस प्रकार होती है कि आर्थिक मामलों के बड़े से बड़े जानकार गच्चा खा जाएं। सब कुछ फर्जी होने के बावजूद भी लोगों का विश्वास जीतने के लिए फर्जी कंपनी के लोग पैसों का लेन-देन अकाउंट से सीधे ट्रांसफर व चेक के माध्यम से करते थे। वे लोगों को अपने आप को आर मनी डॉट कॉम कंपनी के अधिकारी बता कर उसी कंपनी के नाम पर चेक लेते थे या नकद राशि खाते में ट्रांसफर करवाते थे। वास्तव में यह असली कंपनी का नहीं बल्कि उससे मिलते जुलते नाम से ही अकाउंट होता था।

हर रोज होता था मोटा लेन-देन

इस फर्जी कंपनी के खातों में हर रोज लाखों का लेन-देन होता रहा है। बैंक अधिकारी की मानें तो विगत दस दिनों में इस फर्जी कंपनी के खाते से पैसों की मोटी निकासी हो रही है।

मुखबिर से सूचना मिली कि उक्त आरोपित छतीसगढ़ में है, वहां टीम सहित जाकर उसे काबू किया है। कोर्ट में पेश कर आरोपित को एक दिन के रिमांड पर लिया गया है। आरोपित से पूछताछ कर इस मामले से जुड़े अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है।

- सुरेश कुमार, एएसआई, आजाद नगर थाना, हिसार।

chat bot
आपका साथी