हादसे में नौ लोगों की मौत के एक सप्ताह बाद जागा प्रशासन, केएमपी पर बने 20 अवैध ढाबों को हटाया

केएमपी पर गत शुक्रवार को बड़ा दर्दनाक हादसा हुआ था जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी। इनमें आठ तो एक ही परिवार के थे। बादली से फरूखनगर की तरफ रास्ते में एक ट्रक खड़ा था। जिसके कारण हादसा हुआ था।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:23 PM (IST)
हादसे में नौ लोगों की मौत के एक सप्ताह बाद जागा प्रशासन, केएमपी पर बने 20 अवैध ढाबों को हटाया
बड़ी कार्रवाई में आसौदा टोल से लेकर कुंडली की तरफ झज्जर जिले की सीमा में बने अवैध ढाबों को हटाया

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस वे पर गत शुक्रवार को हुए सड़क हादसे में नौ लोगों की मौत के बाद झज्जर जिला प्रशासन अब हरकत में आ गया है। प्रशासन ने केएमपी किनारे बनी अवैध दुकानों व ढाबों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। इसी बड़ी में वीरवार को केएमपी किनारे बने अवैध ढाबों पर कार्रवाई की गई। आसौदा टोल से लेकर कुंडली की तरफ बने करीब 20 ढाबों को जेसीबी की मदद से गिरा दिया गया। ढाबा संचालकों ने इस कार्रवाई का कड़ा विरोध भी किया। ढाबा संचालकों ने कहा कि केएमपी की वजह से उनकी जमीन खेती लायक नहीं रही है।

फसल न होने की वजह से उन्होंने ढाबे खोले थे। इन्हीं ढाबों से गुजारा होता था। अब यहीं तोड़ दिए तो वे क्या खाएंगे। मगर प्रशासन ने उनकी एक न सुनी। ढाबा संचालकाें का विरोध भारी पुलिस बल की वजह से काम न आ सका। पुलिस ने तुरंत उन्हें एक तरफ कर दिया और एक-एक कर सभी ढाबों को गिरा दिया। अब आसौदा टोल से बादली की तरफ बने ढाबों को भी प्रशासन की ओर से जल्द ही गिराया जाएगा।

जिला नगर योजना (डीटीपी) कार्यालय से एटीपी सतीश कुमार, जेई राजकुमार, शमशेर, तकदीर व ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार जगबीर सिंह के नेतृत्व में हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के अधिकारी और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक टीम वीरवार सुबह करीब साढ़े दस बजे भारी पुलिस अमले के साथ केएमपी के आसौदा टोल पर पहुंची। यहां पर बने ढाबों को गिराने के लिए पहले ढाबा संचालकों को उन्हें खाली करने के निर्देश दिए। यहां पर ढाबा संचालकों ने विरोध कर दिया। मगर पुलिस ने पहले तो उन्हें समझाया और जब वे नहीं माने तो उन्हें एक तरफ कर दिया।

ढाबों से सामान निकलवाकर टीम में शामिल अधिकारियों ने जेसीबी की मदद से टोल प्लाजा के दोनों तरफ ढाबों को तोड़ना शुरू कर दिया। करीब तीन घंटे की कार्रवाई के दौरान टोल प्लाजा पर बने छह ढाबों को गिरा दिया। इसके बाद टीम केएमपी पर कुंडली की तरफ निकल पड़ी। यहां पर जगह-जगह बने ढाबों को गिराने की कार्रवाई की। एक जगह तीन तो एक जगह आठ ढाबे बने हुए थे।

करीब तीन बजे तक यानी साढ़े चार घंटे की कार्रवाई के दौरान टीम ने यहां पर करीब 20 ढाबों को गिरा दिया। ये सभी ढाबे टाटी व तिरपाल आदि से तंबू नुमा बनाए गए थे। अब टीम की ओर से आसौदा टोल प्लाजा से बादली की तरफ बने सभी ढाबों को गिराने की कार्रवाई भी एक-दो दिन में की जाएगी। हालांकि इन ढाबों संचालकों ने टीम में शामिल अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वे खुद ही इन ढाबों को एक-दो दिन में हटा लेंगे।

एक ही परिवार के आठ लोगों समेत नौ की हुई थी मौत

केएमपी पर गत शुक्रवार को बड़ा दर्दनाक हादसा हुआ था, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी। इनमें आठ तो एक ही परिवार के थे। बादली से फरूखनगर की तरफ रास्ते में एक ट्रक खड़ा था। अर्टिगा कार में सवार लोगों ने भी अपनी कार इस ट्रक के पीछे लगा दी थी। जब वे चलने लगे तो पीछे से आ रहे एक अन्य ट्रक ने कार को टक्कर मार दी थी, जिससे कार आगे खड़े ट्रक में जा घुसी थी, जिससे उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के नगला अनूप गांव के एक परिवार के आठ लोगों की मौत हुई थी। हादसे को देखने गति कम करने वाले एक अन्य कार में सवार व्यक्ति की भी मौत हो गई थी। यह हादसा केएमपी पर अवैध रूप से बने ढाबे की वजह से हुआ था। साथ ही यहां पर सुविधाएं न होना भी एक कारण था। इसी के चलते प्रशासन ने अब यहां अवैध दुकानों व ढाबों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। अब पुलिस की ओर से केएमपी पर सड़क किनारे गलत ढंग से पार्क किए गए वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

....

केएमपी पर अवैध ढाबों से दुर्घटनाएं हो रही थीं। पिछले दिनों भी यहां पर एक बड़ा हादसा हुआ था, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी। ऐेसे में प्रशासन ने इन ढाबों को हटाने का निर्णय लिया है। वीरवार को कार्रवाई करते हुए करीब 20 ढाबे हटाए गए हैं। भविष्य में भी यह कार्रवाई जारी रहेगी। केएमपी पर अब अवैध तरीके से दुकान व ढाबे बनाने पर कार्रवाई की जाएगी।

----जगबीर सिंह, नायब तहसीलदार, बहादुरगढ़ एवं ड्यूटी मजिस्ट्रेट।

----------------

chat bot
आपका साथी