भिवानी में शुक्रवार शाम 5 बजे से बाजार बंद करने को लेकर बैठक, कुछ समर्थन में तो कुछ व्‍यापारी विरोध में

कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रशासन ने सख्त निर्णय लिया है। अब शहर के सभी बाजार सुबह 9 से शाम पांच बजे तक खुलेंगे। सिर्फ मेडिकल और दूध आदि जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। इसके साथ सब्जी मंडी भी शुक्रवार से सुबह पांच से 11 बजे तक खुलेगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:02 PM (IST)
भिवानी में शुक्रवार शाम 5 बजे से बाजार बंद करने को लेकर बैठक, कुछ समर्थन में तो कुछ व्‍यापारी विरोध में
भिवानी में बाजार शाम पांच बजे से बंद करने को लेकर व्‍यापारी और अधिकारियों ने बैठक की है

भिवानी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रशासन ने सख्त निर्णय लिया है। अब शहर के सभी बाजार सुबह 9 से शाम पांच बजे तक खुलेंगे। सिर्फ मेडिकल और दूध आदि जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। इसके साथ ही सब्जी मंडी भी शुक्रवार से सुबह पांच से 11 बजे तक खुलेगी। उसके बाद सब बंद हो जाएगा। व्यापारी संगठनों के साथ एडीसी राहुल नरवाल की हुई बैठक में यह निर्णय लिए गए। वहीं दूसरी तरफ कुछ व्यापारी संगठन इस फैसले के विरोध में आ गए है। उनकी तरफ से हांसी गेट पर विरोध प्रदर्शन किया गया।

काेरोना तेजी से फैल रहा है। हर एक कोरोना के सौ से ज्यादा पॉजिटिव केस मिल रहे है। साथ ही अनेक लोगों की माैत हो रही है। बढ़ते कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए प्रशासन ने सख्ती करने का निर्णय लिया है। इसको लेकर व्यापारिक प्रतिनिधियों के संगठनों के साथ प्रशासन ने बैठक की। इसमें बाजार को जल्दी बंद करने पर रणनीति बनाते हुए शाम पांच बजे इसे बंद करने का फैसला हुआ। इस पर 23 अप्रैल से ही इसको लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए।

एडीसी नरवाल ने कहा कि अत्यधिक मामले होने पर भी बाजार में भीड़ लगी रहती है, जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि सिर्फ मेडिकल से संबंधित दुकानें-मेडिकल स्टोर, नर्सिंग होम खुले रहेंगे। दूध आदि की आपूर्ति दी जा सकेगी। शेष सभी दुकानें पांच बजे के बाद बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि शहर में गली-मोहल्लों की दुकानें भी शाम पांच बजे के बाद बंद रहेंगी। दुकानदारों को मास्क और सैनिटाइजर रखना हो। गारमेंट्स की दुकानों के ट्रायल रूम भी बंद रहेंगे। टीमें भी बाजार का निररीक्षण कर जांच करेंगी। इस दौरान उप पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र सिंह, व्यापार मंडल प्रधान भानु प्रकाश, गिरधारी लाल, प्रेम धमीजा, आशीष अंचल, अमित बंसल, हरीश ठुकराल, प्रवीण नारंग व राजकुमार यादव सहित अनेक व्यापारिक प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सुबह 5 से 11 बजे तक खुलेगी सब्जी मंडी

सब्जी मंडी खुलने का समय भी बदल दिया गया है। अब शुक्रवार से सुबह पांच से 11 बजे तक मंडी खुलेगी। एसडीएम महेश कुमार ने बताया कि सब्जी मंडी में आमजन को सब्जी नहीं दी जाएगी। केवल रेहड़ी व रिक्शा चालक सब्जी लेकर जाएंगे। रेहड़ी व रिक्शा-चालकों को सब्जी दी जाएगी और फिर वे उनको दिए गए क्षेत्र के हिसाब से गली-मोहल्लों में सब्जी बेच सकेंगे। यह निर्णय इसलिए गया है कि सब्जी मंडी में लोगों की भीड़ न लगे, जिससे कोरोना संक्रमण के खतरा कम हो। सब्जी मंडी का अधिकतम समय 12 बजे का रहेगा। सब्जी व फलों के भी रेट निर्धारित किए जाएंगे और बिक्री करने वालों के पास रेट सूची होगी। निर्धारित रेट से अधिक पैसे नहीं वसूलने दिए जाएंगे। मार्केट कमेटी के माध्यम से प्रशासन द्वारा सब्जी बिक्री करने वाले रेहड़ी संचालकों व रिक्शा चालकों को आईकार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं मार्केट कमेटी सचिव ज्योति धनखड़ ने बताया कि सब्जी मंडी में कोविड के नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारियों की टीमों का गठन किया गया है, जो निरंतर निगरानी करेगी।

विवाह समारोह रात्रि दस बजे तक

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने राज्य आपदा प्रबंधन के निर्देशानुसार आदेश जारी किए हैं कि होटल,रेस्टोरेंट, बारात-घर, बैंक्वेट हॉल, विवाह स्थल एवं धर्मशालाओं में रात दस तक की अनुमति होगी। इसके साथ-साथ यहां पर विवाह समारोह के आयोजन के लिए जिला प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।

बाक्स..

बाजार खुलने के समय मे किये गए बदलाव किया विरोध

भिवानी व्यापार मंडी, हरियाणा प्रदेाश व्यापार मंडल ने प्रशासन की तरफ से पांच बजे बाजार बंद करने के फैसले का विरोध किया। व्यापारियों ने घंटाघर पर प्रशासन के लिए रोष व्यक्त किया। भिवानी व्यापार मंडल व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान जेपी कौशिक व विजय टेनी ने कहा कोरोना महामारी के संक्रमण के बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा एक व्यापार संगठन के साथ मिलकर बाजार खोलने और बंद होने का समय निर्धारित किया। वह उसका विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यापारी संगठन के पदाधिकारियों के साथ मिलकर बैठक करनी थी। कौशिक ने कहा कि व्यापारी पहले ही मंदी की मार झेल रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन व मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि बाजार का समय सुबह 9 से सांय 7 बजे तक किया जाए। इस मौके पर डा. राजकुमार नागर, आनंद सांगवान, अंकुर कौशिक, राम अवतार, प्रवीण नारंग, उमेश शर्मा, हरीश, बादल, सिकंदर शंकर, पाले, सुमित, राजेश, सन्नी, दिनेश, मोनू, सिद्धू विकास, पाल चौहान, राकेश, कालू, सुमन, वीर, अशोक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी