हरियाणा में हिसार और सिरसा में नेशनल हाईवे पर बनेंगी पांच किलोमीटर की हवाई पट्टी

नेशनल हाईवे विभाग ने डिफेंस मिनिस्ट्री के आदेश पर प्रोजेक्ट किया तैयार। बिजली की लाइनें हटाने के लिए फाइल बिजली निगम को एस्टीमेट बनाने के लिए भेजी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:31 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 01:31 PM (IST)
हरियाणा में हिसार और सिरसा में नेशनल हाईवे पर बनेंगी पांच किलोमीटर की हवाई पट्टी
हरियाणा में हिसार और सिरसा में नेशनल हाईवे पर बनेंगी पांच किलोमीटर की हवाई पट्टी

हिसार [अमित धवन] प्रदेश में देश की सेना को मजबूती देने के इरादे से नेशनल हाईवे पर दो हवाई पट्टी बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। यह हवाई पट्टी नुमा सड़क हिसार और सिरसा जिले में नेशनल हाईवे 9 पर बनेंगी। हिसार में अग्रोहा के नजदीक और सिरसा-फतेहाबाद के बीच में पांच किलोमीटर की सड़क को पट्टी में तबदील किया जाएगा। सीमेंट की बनने वाली इस पट्टी पर हवाई जहाज को उतारा व उड़ाया जा सकेगा। इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। बिजली निगम ने अपनी लाइनें हटाने के लिए एस्टीमेट तैयार करना शुरू कर दिया है। जल्द ही सड़क निर्माण पर भी काम शुरू होने की उम्मीद है।

नेशनल हाईवे विभाग को देश की डिफेंस मिनिस्ट्री ने प्रदेश के हाईवे पर हवाई पट्टी बनाने के आदेश दिए थे। जगह को चिह्नित करते हुए विभाग ने हिसार के अग्रोहा में कल्पना चावला कालेज के पास 5 किलोमीटर की सड़क को चुना है। इसी प्रकार सिरसा और फतेहाबाद के बीच इतने किलोमीटर की सड़क को चुना गया है। इन दोनों जगह पर 30-30 मीटर चौड़ी सीमेंट की सड़क बनाई जाएगी। पट्टी के निर्माण में ध्यान रखा जाएगा जहाज को उतारते और उड़ते हुए किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इस प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए नेशनल हाईवे विभाग तेजी से काम कर रहा है।

दो डिविजन के अंडर आती है बिजली की लाइन

बिजली निगम के हिसार के डिविजन नंबर एक और दो के अंतर्गत इस हवाई पट्टी को बनाने के लिए बिजली लाइनों को हटाने का काम होगा। इन दोनों डिविजन की तरफ से प्रोजेक्ट बनाने का काम चल रहा है, जो जल्द ही संबंधित विभाग को जमा करवाया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक हिसार डिविजन के अंतर्गत लाइनों पर 5 से 8 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है। इसमें अंडर ग्राउंड से लेकर ट्रैंच बनाकर बिजली सप्लाई को सुचारू रखने पर विचार किया जा रहा है।

----अग्रोहा में कल्पना चावला कालेज के नजदीक और सिरसा और फतेहाबाद के बीच में 5 किलोमीटर लंबी सीमेंट की सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह हवाई पट्टी की तरह बनेगी। इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। बिजली निगम को भी लाइनें हटाने के लिए फाइल भेजी जा चुकी है।

- विजय शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, नेशनल हाईवे विभाग।

chat bot
आपका साथी