झज्‍जर जिले में पांच केंद्रों पर 5700 लोगों को लगेगा कोरोना वायरस के लिए टीका

16 जनवरी को टीकाकरण के लिए तिथि भी निर्धारित की गई है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में 5 केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:57 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:57 PM (IST)
झज्‍जर जिले में पांच केंद्रों पर 5700 लोगों को लगेगा कोरोना वायरस के लिए टीका
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण किया जाना है

झज्जर, जेएनएन। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए तिथि भी निर्धारित की गई है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में 5 केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर लोगों को टीका लगाया जाएगा। वहीं, शुरूआत में टीकाकरण के लिए 5700 लोगों का चयन किया गया है।

जिनको कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण किया जाना है। टीकाकरण से पहले ड्राई-रन कार्यक्रम के तहत तैयारियां की जा चुकी है। ड्राई-रन के दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीकाकरण का अभ्यास किया था। ताकि हर स्थिति से निपटा जा सके। केंद्र के हिसाब से ड्यूटियां एवं अन्य विषय पहले से ही विभाग की प्राथमिकता में शामिल है।

-----स्वास्थ्य ने टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्र डीघल, मातनहेल, सिलानी, झज्जर शहरी सीताराम गेट व बहादुरगढ़ का अस्पताल का चयन किया गया है। जहां पर लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दे दिए हैं। ताकि सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी की जा सके। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। टीकाकरण अभियान के लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। वहीं इस टीकाकरण का लोगों को भी इंतजार है। पिछले करीब 10 से अधिक माह से लोग कोरोना महामारी को झेल रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का टीकाकरण अभियान लोगों को राहत देने का काम कर रहा है।

----टीकाकरण के दौरान किसी भी व्यक्ति को कोई दिक्कत होती है, तो इसके लिए भी विभाग ने पहले ही तैयारी कर ली है। पांचों केंद्रों पर प्राथमिक सहायता किट उपलब्ध रहेगी। अगर टीकाकरण के दौरान किसी की तबीयत खराब होती है, तो उसका प्राथमिक उपचार वहीं केंद्र पर ही किया जाएगा। अगर अधिक तबीयत खराब होती है तो उसके लिए जिला नागरिक अस्पताल झज्जर व नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में अलग से सेंटर बनाए गए हैं। जहां पर मरीजों को रेफर किया जाएगा। इन सेंटरों पर मरीजों की सुविधा के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी