युवाओं को ज्यादा प्रभावित कर रहा कोरोना वायरस, दादरी में कोरोना संक्रमितों में 48 फीसद युवा

लोग कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने में लापरवाही दिखा रहे हैं।

चरखी दादरी में कोरोना चिंता बढ़ा रहा है। कोरोना के 1632 मामलों में करीब 48 फीसद युवा हैं। 21 से 40 आयु वर्ग के 792 लोग शामिल हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग काफी कम संख्या में संक्रमित हुए हैं।

Umesh KdhyaniMon, 12 Apr 2021 10:03 PM (IST)

चरखी दादरी, जेएनएन। लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए एक तरफ स्वास्थ्य विभाग वैैक्सीनेशन उत्सव मनाकर हर रोज हजारों लोगों को वैक्सीन लगा रहा है। वहीं दूसरी तरफ लोग कोरोना से बचने के लिए सावधानियां बरतने में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। इस कारण पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

हैरानी की बात यह है कि अभी तक दादरी जिले में सामने आए कोरोना के 1632 मामलों में करीब 48 फीसद युवा शामिल हैं। इनमें 21 से 40 आयु वर्ग के 792 लोग शामिल हैं। कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों की तुलना की जाए तो युवाओं की अपेक्षा 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग काफी कम संख्या में संक्रमित हुए हैं। जिले में अभी तक 60 वर्ष से अधिक आयु के 165 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 10 साल तक आयु वर्ग के 33 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

12 दिनों में कोरोना के 78 नए मामले 

हालांकि राहत की बात यह है कि अधिकांश लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारण अभी तक जिले में 1522 लोग कोरोना वायरस को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं कोरोना संक्रमित 26 लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि गत जनवरी माह में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले कम आने तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने के चलते दादरी जिला एक बार कोरोना मुक्त हो गया था। लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान जिले में फरवरी माह से फिर से कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आने लगे हैं। संक्रमण की रफ्तार इतनी बढ़ चुकी है कि अप्रैल माह में महज 12 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के 78 नए मामले मिल चुके हैं। जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की चिंताएं बढ़ने लगी हैं।

लापरवाही बरत रहे लोग

कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर सरकार व प्रशासन द्वारा लोगों को सावधानियां बरतने की अपील की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ बाजारों में पिछले काफी समय से लोगों की अच्छी-खासी चहल पहल दिखाई दे रही है। बाजारों में आने वाले अधिकांश लोग फेस मास्क ही नहीं लगा रहे हैं। कुछ लोग केवल खानापूर्ति के तौर पर फेस मास्क का प्रयोग कर रहे हैं। लोगों के द्वारा शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जिसके चलते स्थिति एक बार फिर से चिंताजनक बनती जा रही है।

आयु वर्ग                    मामले

0 से 10 वर्ष                33

11 से 20 वर्ष             179

21 से 30 वर्ष             401

31 से 40 वर्ष             391

41 से 50 वर्ष            279

51 से 60 वर्ष            181

60 वर्ष से अधिक      165

सावधानी बरत कर करें बचाव : डा. सुदर्शन

दादरी के सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार का कहना है कि सावधानियां बरत कर कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए जरुरी है कि सभी लोग फेस मास्क जरुर पहनें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। डा. पंवार का कहना है कि लोग शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखें तथा समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें। इसके अलावा कोरोना से बचाव के लिए शेड्यूल के अनुसार वैक्सीन जरूर लगवाएं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.