भिवानी में 40 फीसद ने नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन, विभाग ने की काउंसलिंग, नहीं मान रहे कर्मचारी

कोरोना वैक्‍सीनेशन में फ्रंट लाइन वर्करों का नजरिया निराश कर रहा है

भिवानी में विभाग की तरफ से पोर्टल पर कर्मचारियों को रजिस्टर करने के बाद तेजी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया। लेकिन अभी तक 4431 ऐसे कर्मचारी है जो वैक्सीन लगवाने के लिए या नहीं आए या उनकी तरफ से मना कर दिया गया।

Manoj KumarFri, 26 Feb 2021 05:03 PM (IST)

भिवानी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग जुटा है। विभाग की तरफ से पोर्टल पर कर्मचारियों को रजिस्टर करने के बाद तेजी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया। लेकिन अभी तक 4431 ऐसे कर्मचारी है जो वैक्सीन लगवाने के लिए या नहीं आए या उनकी तरफ से मना कर दिया गया। इसमें प्रथम और द्वितीय फेज दोनों के कर्मचारी शामिल है। हालात यह है कि कर्मचारी मानने को तैयार नहीं और स्वास्थ्य विभाग उनकी काउंसलिंग कर थक चुका है। अब विभाग ने उन कर्मचारियों को वैक्सीन की लिस्ट से बाहर निकालने का भी मन बना लिया है जो बिल्कुल भी तैयार नहीं हाे रहे।

जिले में कई विभागों के 11 हजार 94 कर्मचारी पोर्टल पर रजिस्टर हुए हैं। इन कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए विभाग की तरफ से जनवरी में अभियान शुरू किया था। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अलावा रेलवे, पुलिस, रेवेन्यू, पंचायती विभाग आदि के कर्मचारी शामिल हैं। फ्रंट लाइन वर्कर में 71 फीसद ने वैक्सीन लगाई है तो     मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स में 62 फीसद ने वैक्सीन लगवाई है। विभाग की तरफ से तेजी से हो रहे इस कार्य को बाकी कर्मचारियों ने रूकावट भी पैदा कर दी। जिले में 11 हजार 94 में से 6663 कर्मचारियों काे वैक्सीन लग चुकी और 4431 को अभी लगनी बाकी हैं।

पंचायती राज में दो फीसद को लगी वैक्सीन

पंचायती राज इंस्टीट्यूशन की तरफ से 940 कर्मचारियों को पोर्टल पर अपडेट किया गया था। हालात यह है कि उसमें से 23 ने ही वैक्सीन लगवाई है। बाकी कर्मचारी वैक्सीन लगवाने के लिए आगे ही नहीं आए है। इसी प्रकार रेलवे में भी 48 कर्मचारियों को अपडेट किया था और अभी उनमें किसी को वैक्सीन नहीं लगी है।

एक मार्च से बुजुर्गों को लगेगी वैक्सीन

सरकार ने एक मार्च से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर डीआइओ से डाटा मांग रहा है। डाटा आने के बाद वैक्सीन को मंगवाया जाएगा और जिले में वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। बुजुर्गों काे बीमारियां होने के कारण खतरा ज्यादा मान रही है इस लिए उनको प्राथमिकता पर लिया गया है।

---कर्मचारियों काे वैक्सीन लगाने का काम तेजी से चल रहा है। आने वाले दिनों में 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा।

- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन, भिवानी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.