तीमारदारों के लिए अग्रोहा मेडिकल में बनेगी 30 कमरों की धर्मशाला

कोविड के उपचार के लिए तैयारियां शुरू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:13 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:13 PM (IST)
तीमारदारों के लिए अग्रोहा मेडिकल में बनेगी 30 कमरों की धर्मशाला
तीमारदारों के लिए अग्रोहा मेडिकल में बनेगी 30 कमरों की धर्मशाला

-कोविड के उपचार के लिए तैयारियां शुरू

-अग्रोहा मेडिकल में तीमारदारों के लिए नहीं था रहने का प्रबंध

-राज्यसभा सदस्य डीपी वत्स ने एमपी लैंड की राशि से धर्मशाला बनवाने का भेजा था प्रपोजल

फोटो -

सुभाष चंद्र, हिसार

हिसार में पहली बार अग्रोहा मेडिकल कालेज में मरीजों के तीमारदारों के लिए 30 कमरों की धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा। डाक्टरों और मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए स्पोर्टस काम्प्लेक्स और कैंसर के इलाज के लिए कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण भी किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब किसी मेडिकल कालेज में मरीजों के तीमारदारों के लिए धर्मशाला बनाई जा रही है। धर्मशाला निर्माण के लिए टेंडर दे दिया गया है। जबकि स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स के निर्माण के लिए भी जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा।

गौरतलब है कि अग्रोहा मेडिकल कालेज में हिसार समेत फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी जिलों के मरीज भी आते हैं, लेकिन मरीजों के तीमारदारों को अग्रोहा मेडिकल कालेज में बने पार्कों में या इधर-उधर आसरा लेकर रहना पड़ता था। कोविड काल में यह समस्या अधिक देखने केा मिली थी।

चार करोड़ 17 लाख में बनेगी धर्मशाला

अग्रोहा मेडिकल कालेज में धर्मशाला का आइडिया राज्यसभा सदस्य डीपी वत्स का था। उन्होंने कोविड काल में देखा कि 3300 मरीज अग्रोहा मेडिकल कालेज में दाखिल हुए और तीमारदारों को घर भेज दिया जाता था। मरीजों के परिवार वालों को वहां रहने के लिए कोई ठिकाना नहीं था। डीपी वत्स ने अपने एमपी कोटे से धर्मशाला को बनाने के लिए मंजूरी दिलवाई।

छह करोड़ की लागत से बनेगा स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स

अग्रोहा मेडिकल कालेज में छह करोड़ की लागत से स्पो‌र्ट्स काम्पलेक्स भी बनाया जाएगा। स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में स्वीमिग पूल, कैंटीन, आउटडोर और इंडोर गेम्स के लिए ग्राउंड का निर्माण होगा। इसमें ग्राउंड फ्लोर और फ‌र्स्ट फ्लोर का निर्माण किया जाएगा। ओपी जिदल आडिटोरिटयम के सामने स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स का निर्माण होगा। यह महाराजा अग्रसेन सोसाइटी की तरफ से सरकार के सहयोग से बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें कैंसर के मरीजों का उपचार होगा।

आक्सीजन प्लांट के बारे में करनाल से ट्रेनिग लेंगे कर्मचारी

अग्रोहा मेडिकल कालेज में लगाए गए नए आक्सीजन प्लांट समेत अब वहां तीन प्लांट हो गए हैं। प्लांट 960 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पन्न करता है। इसे चलाने के लिए और अन्य प्लांट का चलाने के लिए यहां का स्टाफ करनाल से ट्रेनिग लेंगे।

वर्जन

अग्रोहा मेडिकल कालेज में धर्मशाला के निर्माण के लिए सरकार ने ग्रांट जारी की है। इसके निर्माण के लिए एस्टीमेट चार करोड़ 17 लाख की राशि के लिए दस्तावेज साइन हो चुके हैं। तीमारदारों के लिए धर्मशाला के लिए लिखा गया तो यह मंजूर हो गया।

-डीपी वत्स, राज्यसभा सदस्य।

chat bot
आपका साथी