28 हजार किसान लेकर पहुंचे 30 हजार टन से ज्यादा गेहूं, उठान में भी तेजी

28 हजार किसान लेकर पहुंचे 30 हजार टन से ज्यादा गेहूं, उठान में भी तेजी

जागरण संवाददाता हिसार जिला की मंडियों में आवक के साथ-साथ खरीद से लेकर उठान भी तेज हो

JagranThu, 22 Apr 2021 11:55 PM (IST)

जागरण संवाददाता, हिसार

जिला की मंडियों में आवक के साथ-साथ खरीद से लेकर उठान भी तेज हो गया है। एक दिन में 28 हजार किसान अपनी फसल लेकर मंडियों में पहुंचे। एजेंसियों ने 36 हजार 725 टन गेहूं की खरीद की। उठान कार्य भी तेज किया गया। चार लाख 74 हजार 904 बैग का उठान किया गया।

मंडियों में गेहूं खरीद व्यवस्था को लेकर मार्केट कमेटी अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान तोल में गड़बड़ी जांचने के लिए भी जांच की। अधिकारियों ने जिला भर की मंडियों में 91 जगह अभियान चलाया और जांच की। वीरवार को खरीद कार्य भी तेजी से चला। मंडियों में एक दिन में 3851 गेट पास कटे। 28 हजार किसान अपनी फसल लेकर आए। दिन भर में शाम छह बजे तक मंडियों में 30 हजार 497 टन की आवक हुई। एजेसियों ने 36 हजार 725 टन की खरीद कर ली। पांच लाख बैग गेहूं से भरकर तैयार कर लिए गए। इनमें से चार लाख 74 हजार 904 बैग का उठान भी कर दिया गया।

--------------------

उठान कार्य धीमा होने पर कार्रवाई की जाएगी : डीसी

डीसी डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में गेहूं की खरीद में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 95 हजार 833 टन गेहूं, हैफेड द्वारा एक लाख 68 हजार 986 टन, भारतीय खाद्य निगम द्वारा 25 हजार 857 टन और हरियाणा वेयरहाउसिग कोर्पोरेशन द्वारा 56 हजार 605 टन गेहूं की खरीद की गई। डीसी ने निर्देश दिए कि मंडियों में फसल खरीद के बाद उठान के कार्यों में भी तेजी लाई जाए। इस संबंध में जिले के सभी उपमंडलाधीशों तथा एचसीएस अधिकारियों को ट्रांसपोर्ट मैनेजर/नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए विभिन्न शक्तियां प्रदान की गई हैं। नियुक्त किए गए अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी ठेकेदार खरीदी गई फसलों का उठान 48 घंटे की समयावधि में करेंगे। ऐसा न करने वाले ठेकेदारों को नोटिस देते हुए जुर्माना किया जाएगा। यदि नोटिस देने की अवधि के उपरांत भी 24 घंटे में उठान नहीं हुआ तो ठेकेदार को दिए गए कार्य आदेश को सस्पेंड/टर्मिनेट या विड्रा कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त नियुक्त किए गए अधिकारियों को यह शक्ति भी प्रदान की गई है कि वे तय की गई दरों या इससे कम की दरों पर दूसरे ट्रांसपोर्टर/ठेकेदार या एजेंसी को नियुक्त कर सकेंगे ताकि उठान कार्य प्रभावित न हो।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.