म्हारा गांव जगमग गांव योजना के प्रदेश के 69 नए गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई

जागरण संवाददाता हिसार ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कट पर लंबा इंतजार अब खत्म होने लगा है। श्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:00 AM (IST)
म्हारा गांव जगमग गांव योजना के प्रदेश के 69 नए गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई
म्हारा गांव जगमग गांव योजना के प्रदेश के 69 नए गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई

जागरण संवाददाता, हिसार : ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कट पर लंबा इंतजार अब खत्म होने लगा है। शहर की तर्ज पर गांवों में भी 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था हो रही है। प्रदेश में लगातार ऐसे गांव के आंकड़ों के ग्राफ में इजाफा हो रहा है। जिनमें 24 घंटे बिजली सप्लाई की व्यवस्था की गई है। 26 जनवरी पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 69 नए गांव लिस्ट में शामिल किए गए है जिनमें 24 घंटे तक बिजली आपूर्ति शुरु की गई। साथ ही इस बारे में बिजली निगम के एसई को निगम की ओर से पत्र जारी कर सूचित कर दिया है। नए 69 गांव सहित अब प्रदेश में 2272 ऐसे गांव हो गए है जिनमें 24 घंटे बिजली निगम बिजली सप्लाई कर रहा है।

----------

नई 69 गांवों की लिस्ट में भिवानी सर्कल के गांव सर्वाधिक

- भिवानी - 25 गांव

- चरखी दादरी - 5 गांव

- हिसार - 15

- गुरुग्राम - 13 गांव

- पलवल - 11

------------------

14 फीडर से जुड़े 69 गांवों में बिजली कट से राहत

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के लंबे लंबे कट लगते थे। ग्रामीण बिजली के इंतजार में आम देखे जा सकते थे। बिजली की इस समस्या से प्रदेश सरकार अब ग्रामीणों को राहत प्रदान करने के लिए कार्यरत है। पूर्व में जहां 2203 गांव और अब 69 नए गांव यानि वर्तमान में 2272 ऐसे गांव है जिनमें ग्रामीणों को बिजली कटों से राहत मिल रही है। वे शहर की तरह अब दिनभर बिजली का प्रयोग कर रहे है।

----------

कार्य में तेजी लाने के लिए अफसरों को आदेश

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अंतर्गत आला अफसरों ने इंजीनियरों को आदेश दिए है कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत कार्य में तेजी लाई जाए। ताकि प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की योजना को सिरे चढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में सभी एसडीओ व जेई वर्तमान में इस कार्य को सिरे चढ़ाने में लग गए है। शहरी क्षेत्र से साथ साथ इस समय ग्रामीण क्षेत्रों बिजली सप्लाई दुरुस्त करने पर जोर दिया जा रहा है।

------------

म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत गांवों की संख्या में इजाफा हुआ है जिनमें 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की गई है। सरकार की इस योजना से ग्रामीणों को लाभ हो रहा है। साथ ही कर्मचारियों ने भी अपने क्षेत्र में मेहनत व निष्ठा से उत्कृष्ट सेवाएं दी है।

डा. बलकार सिंह, प्रबंध निदेशक, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम।

chat bot
आपका साथी