श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की जमीन पर बनेगा 200 बेड का अस्पताल

जागरण संवाददाता हिसार गोवंश की सेवा के साथ-साथ अब श्री हरियाणा कुरूक्षेत्र गोशाला की ओ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:01 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:01 AM (IST)
श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की जमीन पर बनेगा 200 बेड का अस्पताल
श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की जमीन पर बनेगा 200 बेड का अस्पताल

जागरण संवाददाता, हिसार : गोवंश की सेवा के साथ-साथ अब श्री हरियाणा कुरूक्षेत्र गोशाला की ओर से मानव सेवा के लिए कवायद शुरू की गई है। दिल्ली रोड बाईपास पर स्थित श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की ओर से अस्पताल एमजी रिसोर्ट के साथ गोशाला की 22 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। इसको लेकर गोशाला ट्रस्ट और शहर के कई गणमान्य लोगों ने प्लानिग की। अस्पताल हाईटेक हो, इसके लिए गोशाला के पदाधिकारी व शहर के गणमान्य लोगों ने लॉकडाउन से पहले दिल्ली के रोहिणी स्थित श्री अग्रसेन इंटरनेशनल अस्पताल और फोर्टिस अस्पताल का निरीक्षण भी किया था। इसके बाद रोहिणी अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने हिसार कुरुक्षेत्र गोशाला की जमीन का निरीक्षण भी किया है। अब अस्पताल के प्रपोजल को तैयार कर सरकार को अनुमति के लिए भेजने के लिए कागजी औपचारिकताएं शुरू की गई हैं।

-------

गरीबों को सस्ते दरों पर मिल सकेगा इलाज

समाज सेवी नरेश मंगवालीवाला ने कहा कि निजी अस्पतालों के मुकाबले इस अस्पताल में गरीब परिवारों को इलाज की सुविधा सस्ते दरों पर मिल सकेगी। अस्पताल हाईटेक बनाया जाएगा। इसमें हार्ट से लेकर कैंसर तक के इलाज की बड़े स्तर पर सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसमें मशीनें हाइटेक लगाई जाएंगी। इसमें गोशाला ट्रस्ट, राजेंद्र गावड़ सहित शहर के कई लोग मिलकर कार्य कर रहे हैं।

-------------------

हिसार बन चुका है मेडिकल हब

चिकित्सा के क्षेत्र में हिसार लगातार तरक्की कर रहा है। हिसार में जिदल अस्पताल से लेकर अग्रोहा मेडिकल कालेज तक हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी बड़े स्तर पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हैं। वहीं अब साल 1957 में बना नागरिक अस्पताल 20 एकड़, 4 कनाल, 8 मरला में बना हुआ है। जबकि गोशाला 22 एकड़ में अस्पताल बनाएगी।

-----------------------------

प्रदेश सरकार हिसार में बढ़ा रही चिकित्सा सुविधाएं

प्रदेश सरकार बढ़े स्तर पर हिसार में मेडिकल सेवा बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। इसी कड़ी में शहर का नागरिक अस्पताल करीब 70 एकड़ भूमि पर शिफ्ट होगा। जिसमें 300 बेड का नागरिक अस्पताल और 100 बेड के टीबी अस्पताल सहित एमसीएच विग, 50 बेड का ट्रामा सेंटर, नर्सिंग स्कूल सहित कई सुविधाएं होंगी। इसके अलावा 26 दिसंबर 2019 को निगम हाउस मीटिग में चार हेल्थ सेंटर को हरी झंडी मिली थी। जो आजाद नगर, ऋषि नगर, पटेल नगर और महाबीर कालोनी में एक-एक हजार गज जगह में बनेंगे।

-----------------

गोशाला के बारे में भी जानें

श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला की स्थापना 1892 में हुई। पहले यह तेलीयान पुल के पास थी। बाद में दिल्ली बाईपास पर स्थानांतरित हुई। 29 नवंबर 1938 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने हिसार में अकाल पीड़ित गोधन सेवा कार्यों का निरीक्षण किया था। गोशाला 32 एकड़ में यह बनी हुई है। इसमें 20 नंवबर 2016 को पशु चिकित्सालय की नींव रखी थी, जो अब 5 एकड़ में बन चुका है।

-----------------------

22 एकड़ में 200 बेड का अस्पताल बनाने की प्लानिग की है। पहले हिसार से हमारी करीब 5 सदस्यीय टीम दिल्ली के श्री अग्रेसन इंटरनेशनल अस्पताल और फोर्टिस अस्पताल देखकर आई थी। इसके बाद से दिल्ली से चिकित्सकों की टीम ने भी मौका देखा है।

- सत्यप्रकाश राजलीवाला, सचिव, श्री हरियाणा कुरुक्षेत्र गोशाला हिसार।

chat bot
आपका साथी