झज्‍जर में 161 पुलिस के जवानों ने दी कोरोना को मात, 93 पॉजिटिव का चल रहा उपचार

झज्जर पुलिस के जवानों के स्वास्थ्य को लेकर थाना चौकियों व नाकों पर तैनात जवानों के लिए संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयां व अन्य जरूरी सामग्री पहुंचाई गई है। पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल के निर्देशानुसार विशेष रुप से हैल्थ सेफ्टी किट तैयार करवाई गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:46 PM (IST)
झज्‍जर में 161 पुलिस के जवानों ने दी कोरोना को मात, 93 पॉजिटिव का चल रहा उपचार
झज्‍जर में एसपी दुग्‍गल के अनुसार व्हाटस-एप ग्रुप के माध्यम से पुलिस के जवानों को दिया जा रहा चिकित्सीय परामर्श

झज्जर, जेएनएन। फ्रंटलाइन कोरोना योद्धा के तौर पर जिला भर में तैनात झज्जर पुलिस के जवानों के स्वास्थ्य को लेकर थाना चौकियों व नाकों पर तैनात जवानों के लिए संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयां व अन्य जरूरी सामग्री पहुंचाई गई है। पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल के निर्देशानुसार पुलिस लाइन स्थित डिस्पेंसरी के प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि विशेष रुप से हैल्थ सेफ्टी किट तैयार करवाई गई है।

जो कि पुलिस लाइन डिस्पेंसरी की देखरेख में तैयार किट में सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने, पैरासिटामोल, विटामिन सी की टेबलेटस, गिलोय वटी, आयुष काढ़ा, होम्योपैथिक दवाई, डिजिटल थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर तथा विशेष रूप से तैयार किया गया चवनप्राश शामिल किया गया है। ताकि सभी संक्रमित जवान किट में दी गई दवाइयों तथा इम्यूनिटी बूस्टर का इस्तेमाल करके जल्द स्वस्थ हो सकें।

स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान लगातार ड्यूटी पर तैनात रहने तथा संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने के कारण पुलिस के अब तक 254 जवान महामारी से संक्रमित भी पाए गए। संक्रमित जवानों व उनके स्वजनों के लिए कम्यूनिटी सेंटर को कोविड केयर सैंटर के तौर पर तब्दील किया गया है। संक्रमित पाए गए अधिकतर जवानों को होम आइसोलेट करके चिकित्सकों की देखरेख में उपचार किया जा रहा है। संक्रमित जवानों में से 161 जवान ठीक होकर नेगेटिव भी हो चुके हैं तथा 93 जवान अभी कोरोना पॉजिटिव चल रहे हैं। संक्रमित व अन्य जवानों की सुविधा व किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या के निवारण के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जवानों को लगातार किस समय कौन सी दवाई लेनी है, कब और कैसे भाप लेनी है, क्या खाना है, कैसे एक्सरसाइज करनी है, इत्यादि बारे मार्गदर्शन किया जाता है।

सभी थानों में 150 गोलियां पेरासिटामोल व प्रत्येक जवान के लिए 10-10 गोलियां विटामिन सी के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए हैं। जबकि, चौकियों में तैनात जवानों के लिए 100 टेबलेट पेरासिटामोल तथा 100 टेबलेट विटामिन सी के साथ-साथ मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए हैं। झज्जर व बहादुरगढ़ में यातायात पुलिस कर्मियों के लिए पेरासिटामोल तथा विटामिन सी की गोलियां के अतिरिक्त मास्क, सैनिटाइजर व दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं।

इधर, 50 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे पुलिस कर्मचारियों को जो किसी गंभीर बीमारी जैसे अस्थमा, तनाव/उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, कैंसर, शुगर या अन्य किसी जानलेवा बीमारी से ग्रसित हैं तथा प्रेग्नेंट महिला पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी से छूट देते हुए उन्हें विश्राम दिया गया है। ताकि वे स्वयं के स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखते हुए किसी प्रकार से महामारी के संक्रमण से सुरक्षित रह सके।

chat bot
आपका साथी