महावीर कालोनी में 100 फीट धंसी सीवरेज लाइन, सीएम तकपहुंचा मामला

जनस्वास्थ्य और निगम के संयुक्त प्रयास से हुई जल निकासी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:16 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:16 AM (IST)
महावीर कालोनी में 100 फीट धंसी सीवरेज लाइन, सीएम तकपहुंचा मामला
महावीर कालोनी में 100 फीट धंसी सीवरेज लाइन, सीएम तकपहुंचा मामला

- जनस्वास्थ्य और निगम के संयुक्त प्रयास से हुई जल निकासी

फोटो :

जागरण संवाददाता, हिसार : महावीर कालोनी में 100 फीट की सीवरेज लाइन धंस गई। सीवरेज लाइन धंसने के कारण लोगों के घरों में गंदा पानी घुस गया। सूचना मिलते ही एक्सईएन टीम सहित मौके पर पहुंचे और पंपसेट लगवाकर सीवरेज के पानी की निकासी करवाई। सीवरेज व वाटर सप्लाई के लिए बनी सब कमेटी के चेयरमैन मनोहर लाल ने शहर में जल निकासी की समस्या के स्थाई समाधान करवाने के लिए प्रदेश मुख्यमंत्री तक को पत्र लिखा है। वहीं, दो एक्सईएन, दो एसडीओ, सात जेई और 113 कर्मचारी रात तक फील्ड में रहे तो शहर के अधिकांश क्षेत्र में जलनिकासी संभव हो गई। दो दिन से शहरी क्षेत्र जलमग्न था।

सीरवेज लाइन ने बढ़ाई मुश्किलें

अग्रसेन कालोनी में ड्रेनेज के बाद अब महावीर कालोनी में सीवरेज लाइन धंस गई। महावीर कालोनी के गली नंबर चार में अनुमानित करीब 100 फीट लंबी सीवरेज लाइन धंस गई है। जिस कारण क्षेत्र में सीवरेज का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस रहा था। सूचना मिलने पर जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन से लेकर टेक्नीकल टीम तक मौके पर पहुंची और लाइन की जांच की। टीम ने फिलहाल पंपसेट के माध्यम से सीवरेज का पानी आगे भेजा रहा है। शनिवार को टीम लाइन की पूरी जांच कर आगामी कार्रवाई करेगी। जनस्वास्थ्य विभाग ने घटाया स्टाफ, निगम टीम ने जारी रखा काम

नगर निगम की टीम ने शुक्रवार को दो दिन के लिए लगाए 34 कर्मचारी हटा दिए। शुक्रवार को एक एक्सईएन, एक एसएसओ व छह जेई के साथ 72 कर्मचारियों का स्टाफ फील्ड में उतारा। वहीं नगर निगम के एक एक्सईएन, एक जेई और सात कर्मचारी फील्ड में रहे। सभी ने अपने अपने क्षेत्रों से पानी निकासी करवाई। इन क्षेत्रों में लगाए पंपसेट

- आजाद नगर : दो पंपसेट

- महावीर कालोनी : एक पंपसेट (सीवरेज लाइन धंसने के कारण लगाया)

- अर्बन एस्टेट-टू - दो पंपसेट (विश्वास स्कूल के पास)

- पटेल नगर आरयूबी : एक पंपसेट

- आइटीआई चौक : तीन पंपसेट

- सेक्टर-14 : दो पंपसेट यहां सालों से नहीं हुआ समाधान

- विधायक आवास के पास प्रीति नगर : जलभराव कई दिनों तक रहता है। क्षेत्रवासी विश्वनाथ ने देश के पीएम से लेकर सीएम तक को जल निकासी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए शिकायतें तक की लेकिन समाधान आज तक नहीं हुआ।

-कप्तान स्कूल रोड : इस मार्ग से करीब तीन से चार वार्डों के लोगों की आवाजाही रहती है। यह शहर के मुख्य मार्गों में से एक है। इस क्षेत्र में पिछले करीब एक दशक से अधिक समय हो चुका है लेकिन आज तक पानी निकासी बेहतर नहीं हुई। इसके अलावा इस क्षेत्र में सीवरेज भी अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है।

- सातरोत : वार्ड-11 में काफी गलियों में जलभराव शुक्रवार को भी कायम रहा। समस्या समाधान के लिए बारिश में भी वार्डवासी निगम गेट के पास बंटी सैनी, पवन जाखड़, प्रवीन सैनी और सुरेश सैनी धरने पर बैठे। इस क्षेत्र में अमृत योजना के अंतर्गत तोड़ी गई गलियों की सड़कें भी जनता के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं।

ये भी जानें :

1. सीआईआरबी ने जलनिकासी उनके क्षेत्र में करने से रोके जाने की जिला प्रशासन से मांग की। ऐसे में जनस्वास्थ्य विभाग ने मौजूदा समय में उनसे सहयोग की अपील की।

2. मेयर गौतम सरदाना ने जनस्वास्थ्य विभाग के एसई से जलनिकासी पर मीटिग की।

3. निगम कमिश्नर आवास से निगम टीम ने जलनिकासी करवाई।

वर्जन

शहर के अधिकांश क्षेत्र से हमने दोपहर तक जलनिकासी कर दी थी। इसमें निगम का काफी सहयोग रहा। एक महावीर कालोनी में की चार नंबर गली में करीब 100 फीट सीवरेज लाइन धंस गई है उसे दुरुस्त करवाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

-एसके त्यागी, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग, हिसार। वर्जन

जलनिकासी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के एसई से बातचीत हुई। उनकी टीम ने शहर में काफी स्तर पर जलनिकासी करवाई है। इसमें निगम टीम भी अपना सहयोग दे रही है। दोनों के प्रयास से जलनिकासी की जा रही है।

-गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी