5 रूटों पर दौड़ेंगी हरे-सफेद रंग की 10 लो-फ्लोर सिटी बसें, 5 से 10 रुपये होगा अधिकतम किराया

शहर की सड़कों पर जल्द ही हरे और सफेद रंग की सिटी बसें दौड़ती नजर आएंगी। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नगर निगम ने सिटी बस सर्विस के लिए टेंडर लगा दिए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 10:32 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 11:09 AM (IST)
5 रूटों पर दौड़ेंगी हरे-सफेद रंग की 10 लो-फ्लोर सिटी बसें, 5 से 10 रुपये होगा अधिकतम किराया
5 रूटों पर दौड़ेंगी हरे-सफेद रंग की 10 लो-फ्लोर सिटी बसें, 5 से 10 रुपये होगा अधिकतम किराया

हिसार, जेएनएन।  शहर की सड़कों पर जल्द ही हरे और सफेद रंग की सिटी बसें दौड़ती नजर आएंगी। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नगर निगम ने सिटी बस सर्विस के लिए टेंडर लगा दिए हैं। एक नंबवर से ऑटो का किराया एकाएक बढ़ने के बाद शहर में सिटी बस सेवा की मांग बढ़ने लगी थी। दैनिक जागरण ने लोगों की मांग को प्रमुखता से उठाया था।

जिन पांच रूटों पर दैनिक जागरण ने बसें चलाने की मांग की थी, उन रूटों पर ही नगर निगम बसें चलवाएगा। इन बसों के संचालन से शहर के लोगों को फायदा मिलेगा। लोगों को कम दूरी के पांच रुपये और अधिकतम दूरी के 10 रुपये ही चुकाने होंगे। बस स्टैंड से आइजी चौक, कैंप चौक, पड़ाव चौक, रेलवे स्टेशन के पांच रुपये ही देने होंगे। इससे लोगों के पैसों की बचत होगी। ज्ञात हो कि एक नवंबर को ऑटो यूनियन ने ऑटो का किराया बढ़ाकर 10 से 15 रुपये कर दिया था।

इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हुई। प्रशासन ने ऑटो यूनियन से किराया वापस लेने की अपील भी की थी, मगर ऑटो यूनियन से अपील को ठुकरा दिया था। लोगों की परेशानी को देखते हुए और सिटी बस चलाने की बढ़ती मांग को देखते हुए नगर निगम ने सिटी बसें चलाने के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा था। निगम कमिश्नर खुद फाइल लेकर चंडीगढ़ पहुंचे थे। अब नगर निगम ने सिटी बस चलाने के लिए टेंडर लगा दिए हैं। सिटी बस चलाने की इच्छुक एजेंसी 10 दिसंबर तक आवेदन कर सकती हैं। इसके बाद टेंडर ओपन कर दिए जाएंगे। इसके बाद जिस एजेंसी के साथ नगर निगम का एग्रीमेंट होगा, उसे एक माह के अंदर बसें चलानी होंगी।

गर्मियों में 16 तो सर्दियों में 14 घंटे मिलेगी सर्विस
नगर निगम शहर में पांच रूटों पर 10 सिटी बसें चलाएगा। ये बसें लो- फ्लोर की होंगी। इनके आगे और पीछे रूट चार्ज अंकित होगा। इन बसों की खास बात यह होगी कि इनमें सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। नगर निगम ने टेंडर में 16 से 22 सीट की बसों की डिमांड की है। इसके अलावा यह शर्त रखी है कि इन बसों का उपयोग अन्य किसी कार्य के लिए नहीं किया जा सकेगा। साथ ही नगर निगम द्वारा निर्धारित रूट व समय पर ही बसें चलाई जा सकती है। सर्दियों में सिटी बस चलने का समय सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक होगा और गर्मियों में बस का समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा।

एजेंसियों के सामने यह रखी शर्त
- बसें 2018 मॉडल की होनी चाहिए।
- बसें 16 से 22 सीट की हो।
- लो- फ्लोर बसें ही चल सकेंगी।
- एजेंसी के साथ एक साल का अनुबंध होगा।
- अगर एजेंसी की सर्विस अच्छी हुई तो निगम दो साल का अनुबंध आगे बढ़ा सकता है।
- 48 घंटे का नोटिस देकर एग्रीमेंट रद किया जा सकता है।
- अगर बस के किसी ड्राइवर व कंडक्टर ने जनता से दु‌र्व्यवहार किया तो एग्रीमेंट पर इसका असर पड़ेगा।
- बसों में टूट-फूट की जिम्मेदार एजेंसी ही होगी। निगम की मेंटेनेंस की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।
- गर्मियों में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक और सर्दियों में सर्दियों में सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक चलेंगी बसें - बसों को अन्य किसी कार्य के लिए उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
- बस के खराब होने की सूरत में एजेंसी को दूसरी किसी बस का इंतजाम करना होगा ताकि कोई भी रूट बाधित न हो।
- इसके अलावा बस के ड्राइवर व कंडक्टर की व्यवस्था भी एजेंसी को करनी होगी।
- बसों को निगम द्वारा निर्धारित टाइम शेड्यूल का पालन करना होगा। समय-समय पर अधिकारी इसकी जांच भी करेंगे कि समय का पालन हो रहा है या नहीं।
- प्रत्येक बस में फ‌र्स्ट एड बॉक्स का होना जरूरी है। अगर बस में एक्सपायरी डेट की दवा बाक्स में पाइ्र गई तो म्यूनिसिपल एक्ट 1988 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
- बसों में अग्निशमन यंत्र होने जरूरी हैं। इसके अलावा जीपीएस सिस्टम और स्पीड गर्वरनर लगा होना चाहिए। - प्रत्येक बस में सीसीटीवी कैमरा लगा होना चाहिए।
- बस के आगे और पीछे की तरफ रूट चार्ट लगा होना चाहिए।

एग्रीमेंट होने के एक माह के अंदर चलानी होंगी बसें
निगम के साथ अनुबंध होने के एक माह के अंदर एजेंसी को बसें चलानी होंगी। एजेंसी को इस दौरान ओरिजनल डॉक्यूमेंट निगम कमिश्नर कार्यालय में जमा कराने होगे। इसके अलावा एजेंसी को सिक्योरिटी राशि के रूप में 50 हजार रुपये जमा कराने होंगे जो रिफंडेबल होंगे।

दैनिक जागरण बना लोगों की आवाज
ऑटो का एकाएक किराया बढ़ाने की सूचना सबसे पहले दैनिक जागरण ने अपने पाठकों को दी। दैनिक जागरण पहले दिन से किराया बढ़ने के कारण लोगों को आ रही दिक्कतों को प्रशासन के आगे रखा। इसके दवाब में प्रशासन ने 6 नवंबर को ऑटो यूनियन के साथ बैठक की और बढ़े किराय को अवैध बताया और किराय को वापस लेने की अपील की। मगर ऑटो यूनियन ने फैसला मानने से इनकार कर दिया था। इसके बाद दैनिक जागरण ने ही प्रशासन को सिटी बसें चलाने का सुझाव अखबार के माध्यम से दिया और किन रूटों पर बसें चलाई जा सकती हैं इस बारे में भी बताया। इसके बाद प्रशासन ने सिटी बसें चलाने का फैसला लिया।

इन रूटों पर चलेंगी बसें
1. बस स्टैंड से आजाद नगर : नागोरी गेट, पारिजात चौक, लक्ष्मीबाई चौक, आइजी चौक, एचएयू गेट नंबर 4, लघु सचिवालय। आइजी चौक तक का किराया 5 रुपये होगा
2. बस स्टैंड से एकता कालोनी कैमरी रोड : नागोरी गेट, पारिजात चौक, लक्ष्मीबाई चौक, आइजी चौक, मटका चौक, कैंप चौक, पटेल नगर। कैंप चौक तक का किराया 5 रुपये होगा
3. बस स्टैंड से आधार अस्पताल : नागोरी गेट, पारिजात चौक, लक्ष्मीबाई चौक, आइजी चौक, मटका चौक, कैंप चौक, टाउन पार्क, डाबड़ा चौक, होली अस्पताल, आइटीआइ चौक। कैंप चौक तक का किराया 5 रुपये होगा।
4. बस स्टैंड से हिसार कैंट : नागोरी गेट, पारिजात चौक, लक्ष्मीबाई चौक, आइजी चौक, रेलवे स्टेशन, जाट कॉलेज, मटका चौक, कैंप चौक, टाउन पार्क, डाबड़ा चौक, मॉडल टाउन, ¨जदल चौक, विद्युत नगर गेट नंबर 4, ¨जदल पुल, सातरोड़ खुर्द, सेक्टर 27-28, महाराणा प्रताप चौक। रेलवे स्टेशन तक का किराया 5 रुपये होगा
5. बस स्टैंड से रायपुर स्टेशन वाया बरवाला चुंगी : ऑटो मार्केट होते हुए पड़ाव चौक, जहाजपुल चौक, जलेबी चौक, न्यू सब्जी मंडी, मिल गेट, सेक्टर 1-4, ग्लोबल सिटी। पड़ाव चौक तक का किराया 5 रुपये होगा।

 ऑटो चालक इतना वसूल रहे किराया
- प्रति सवारी किराया : 15 रुपये - रात्रि 10 से सुबह पांच बजे किराया : 20 रुपये - शहर में स्पेशल ऑटो किराया : 150 रुपये

chat bot
आपका साथी