जिप सदस्यों ने की मारुति का गुरुग्राम प्लांट मानेसर में लगाने की मांग

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी के गुरुग्राम प्लांट को स्थानांतरित करने की बात आने के बाद मानेसर में प्लांट स्थापित करने की मांग तेज होने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:06 PM (IST)
जिप सदस्यों ने की मारुति का गुरुग्राम  प्लांट मानेसर में लगाने की मांग
जिप सदस्यों ने की मारुति का गुरुग्राम प्लांट मानेसर में लगाने की मांग

जागरण संवाददाता, मानेसर: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी के गुरुग्राम प्लांट को स्थानांतरित करने की बात आने के बाद मानेसर में प्लांट स्थापित करने की मांग तेज होने लगी है। पिछले महीने फरुखनगर खंड क्षेत्र के सरपंचों द्वारा फरुखनगर या मानेसर क्षेत्र में मारुति कंपनी के लिए जमीन देने की बात कही थी। इसके लिए सरपंचों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था। अब जिला परिषद सदस्यों की तरफ से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को पत्र लिखकर मारुति कंपनी का प्लांट फरुखनगर या मानेसर क्षेत्र में लगाने की मांग की है। केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि मारुति कंपनी गुरुग्राम शहर में बढ़ते यातायात को देखते हुए अपना प्लांट स्थानांतरित कर रही है। यह प्लांट गुरुग्राम जिले के ही फरुखनगर या मानेसर क्षेत्र के आसपास लगाए जाने से जिले के युवाओं को रोजगार मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास के रास्ते खुल जाएंगे। मानेसर और फरुखनगर के बीच जमालपुर, ताजनगर, फाजिलपुर बादली में प्लांट लगाने के लिए जमीन भी उपलब्ध है। यह क्षेत्र केएमपी एक्सप्रेस वे, हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली से काफी नजदीक है। अगर यहां प्लांट लगाया जाता है तो इससे मारुति कंपनी के अधिकारियों को भी काफी फायदा होगा। मानेसर प्लांट भी यहीं होने से अधिकारी दोनों प्लांट को संभाल सकते हैं। मानेसर क्षेत्र के गांव कासन में एचएसआइआइडीसी द्वारा करीब 1800 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। इसमें मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्लांट को लगाया जा सकता है।

- वीरेंद्र यादव, सदस्य जिला परिषद, गुरुग्राम मानेसर और फरुखनगर क्षेत्र में कई गांवों में काफी जमीन उपलब्ध है। यहां मारुति का प्लांट लगाए जाने से कंपनी को भी फायदा होगा और क्षेत्र का विकास भी होगा।

- संगीता यादव, जिला परिषद सदस्य, गुरुग्राम मानेसर में पहले ही एक प्लांट चल रहा है। दूसरा प्लांट भी इसी क्षेत्र में लगाने से कंपनी को काफी फायदा होगा। यह क्षेत्र रेल लाइन, सड़क परिवहन और लोकेशन के अनुसार सही है।

- सोनिया यादव, जिला परिषद सदस्य गुरुग्राम जिला दिल्ली के नजदीक है। फरुखनगर और आसपास के क्षेत्र में कहीं भी मारुति का प्लांट लगाया जा सकता है। इसके लिए सभी क्षेत्रवासी सहयोग करेंगे।

- संजीव यादव, उपप्रमुख, जिला परिषद, गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी