युवा संसद प्रतियोगिता: पानीपत स्कूल की टीम प्रथम रही

एससीइआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) में बृहस्पतिवार को राज्य स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इसमें जिले के 126 स्कूलों से दो सौ विद्यार्थियों व शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया। एससीइआरटी निदेशक ज्योति चौधरी ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पानीपत की टीम रही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 08:30 PM (IST)
युवा संसद प्रतियोगिता: पानीपत स्कूल की टीम प्रथम रही
युवा संसद प्रतियोगिता: पानीपत स्कूल की टीम प्रथम रही

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) में बृहस्पतिवार को राज्य स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया। इसमें जिले के 126 स्कूलों से दो सौ विद्यार्थियों व शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया। एससीईआरटी निदेशक ज्योति चौधरी ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पानीपत की टीम रही। दूसरे स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रेवाड़ी व तीसरे स्थान पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भिवानी की टीम रही। इसके अलावा प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को भी पुरस्कृत किया गया। विजेता टीम को पांच हजार रुपये की नकद राशि, द्वितीय स्थान पाने वाली टीम को तीन हजार व तीसरा स्थान पाने वाली टीम को दो हजार रुपये की राशि दी गई।

-

प्रतिभागियों ने किए सवाल-जवाब

युवा संसद प्रतियोगिता में विपक्ष द्वारा सरकार से अर्थव्यवस्था, किसानों के लिए बनाई गई विभिन्न योजनाएं, नोटबंदी, गोरक्षा को लेकर मॉब¨ल¨चग की घटनाएं समेत अन्य मुद्दों पर सवाल किए गए। इस दौरान प्रतिभागियों का उत्साह देखने लायक था। दोनों पक्षों द्वारा जमकर सवाल-जवाब हुए। डाइट जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद से प्राध्यापक जितेंद्र यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के जरिये विद्यार्थियों को सरकार की नीतियों और योजनाओं के बारे में जानकारी मिलती है। राजनीति के विभिन्न पहलुओं के बारे में पता चलता है। ऐसे में विद्यार्थियों को भी अपने ज्ञानवर्धन के लिए इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना चाहिए। इस अवसर पर एससीईआरटी के उपनिदेशक र¨वद्र इलाहाबादी, रोहतास वर्मा, सुनील बजाज, डॉ. सुमन शर्मा, ब्रह्मप्रकाश, जयभगवान, प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्य, शिक्षक, विद्यार्थी समेत उनके अभिभावक भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी