लंबे इंतजार के बाद उत्सव के रंगों में सराबोर हुए विद्यार्थी

तकरीबन दो वर्षों का समय होने जा रहा है जबकि शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई सुचारु रूप से नहीं चल पा रही है। ऐसे में विद्यार्थी उकताए हुए थे। खासतौर पर वे विद्यार्थी जिन्होंने कालेजों में दाखिला तो ले लिया लेकिन जीवन के इस स्वर्णिम कहे जा सकने वाले काल का अनुभव नहीं ले पा रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 07:02 PM (IST)
लंबे इंतजार के बाद उत्सव के रंगों में सराबोर हुए विद्यार्थी
लंबे इंतजार के बाद उत्सव के रंगों में सराबोर हुए विद्यार्थी

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

तकरीबन दो वर्षों का समय होने जा रहा है जबकि शिक्षण संस्थानों में आयोजन तो क्या, पढ़ाई तक सुचारु रूप से नहीं चल पा रही है। ऐसे में विद्यार्थी उकताए हुए थे। खासतौर पर वे विद्यार्थी जिन्होंने कालेजों में दाखिला तो ले लिया लेकिन जीवन के इस स्वर्णिम कहे जा सकने वाले काल का अनुभव नहीं ले पा रहे थे। युवा महोत्सव का आयोजन इन विद्यार्थियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। विद्यार्थियों ने कहा कि उन्हें जीत या हार से अधिक उत्सव मनाने का उत्साह था जिसका मौका लंबे समय बाद मिला है। हमने मेहनत की है और इस आयोजन का हिस्सा बनना चाहते थे। जीत या हार तो बाद की बात है, अभी तो मौका इस आयोजन को जीने का, इसका पूरा लुत्फ लेने का है। कालेजों में लंबे समय के बाद खुशी और उत्साह का यह माहौल है, ऐसे में आत्मविश्वास और बढ़ गया है।

- मंजू, प्रतिभागी, नृत्य युवा महोत्सव में हिस्सा लेना काफी अच्छा लग रहा है। हम सोच रहे थे कि जल्द इस तरह का आयोजन हो और हमें भी इस मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सके। इससे पहले यह प्रतियोगिता गुरुग्राम विश्वविद्यालय में हुई थी और इस बार यह इस कालेज में हो रही है तो अच्छा लग रहा है।

- लतिका, प्रतिभागी, नृत्य हमने अभ्यास में अपना शत-प्रतिशत दिया है। पहले थोड़ा डर था लेकिन यहां माहौल को देखकर वह दूर हो गया और मन आत्मविश्वास से भर गया। जीत का जज्बा अपनी जगह है और इतना उत्साह अपनी जगह। हम अपना शत-प्रतिशत देंगे, उसके बाद का निर्णय तो हमारे हाथ में नहीं होता।

- भूमिका, प्रतिभागी, कोरियोग्राफी पूरी तैयारी के साथ मंच पर उतर रहे हैं। मन में मिश्रित भावनाएं हैं। थोड़ा डर, थोड़ी घबराहट, बहुत सा उल्लास और खूब सारी खुशी है। हम अपनी प्रतियोगिता पर तो केंद्रित कर ही रहे हैं, साथ ही अन्य प्रतियोगिताओं का भी आनंद लेंगे। यह माहौल बहुत समय बाद देखने को मिला है।

- हर्षिका, कोरियोग्राफी प्रतिभागी तैयारी पूरी है और प्रतिस्पर्धा कड़ी हो सकती है। इसलिए अंतिम घड़ी तक अभ्यास जारी रखूंगी। अपनी प्रस्तुति के बाद पूरा युवा महोत्सव देखेंगे। इस स्तर पर जो आयोजन हो रहा है वह अद्वितीय है। इसका हिस्सा बनकर मुझे बेहद खुशी हो रही है।

- कोमल, प्रतिभागी, शास्त्रीय नृत्य इस आयोजन से उत्साह से भर गए हैं। अपनी बारी के इंतजार में हैं। तैयारी पूरी है और उम्मीद तो है कि जीत हमारी होगी लेकिन अगर ऐसा नहीं भी होता तो भी इस आयोजन का उत्साह अपने आप में खुशी देने वाला है। बस प्रतिभागिता जरूरी है।

- योगेश, प्रतिभागी, कोरियोग्राफी युवा महोत्सव का इंतजार कालेज के हर विद्यार्थी को रहता है। लंबे समय से परिस्थितियां ऐसी बनी रहीं थी कि उम्मीद नहीं थी कि इस बार भी यह आयोजन इस स्तर पर हो सकेगा। अब यहां का माहौल और खुशी का यह आलम देखकर बहुत अच्छा लग रहा है।

- कोमल, प्रतिभागी, भजन युवा महोत्सव जब पहले देखते थे तो लगता था कि कालेज में जाएंगे तो कितना आनंद आएगा। अब सामने देख रहे हैं तो बहुत उत्साहित हूं। सभी प्रतियोगिताएं देखकर अच्छा लग रहा है। इस माहौल में हिस्सा लेने की प्रेरणा मिलती है। उम्मीद करते हैं कि हर वर्ष इसी तरह युवा महोत्सव का आयोजन हो।

- लक्ष्मी, छात्रा, रिठौज

chat bot
आपका साथी