विश्व हेरिटेज दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम से किया जागरूक

सेक्टर-46 की रूटस्किल्स संस्था ने कई संस्थाओं के साथ मिलकर युवा पीढ़ी में विश्व धरोहरों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व धरोहर दिवस पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:23 PM (IST)
विश्व हेरिटेज दिवस पर वर्चुअल  कार्यक्रम से किया जागरूक
विश्व हेरिटेज दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम से किया जागरूक

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: सेक्टर-46 की रूटस्किल्स संस्था ने कई संस्थाओं के साथ मिलकर युवा पीढ़ी में विश्व धरोहरों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व धरोहर दिवस पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन में प्राचीन धरोहर से संबंधित संगोष्ठी और बच्चों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने देश के सभी स्मारकों के संरक्षण की शपथ भी ली।

विश्व धरोहर दिवस को रूटस्किल्स, जीआइसी इंटरनेशनल, एआइएचटी, एनएफटीसी और आइसीएमईआइ के बैनर तले मनाया गया। आनलाइन मंच पर आयोजित सेमिनार में इसमें शामिल सभी व्यक्तियों ने ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पर जोर दिया। जीआइसीटी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव गोयल ने कहा कि भारत ऐतिहासिक विरासत के मामले में दुनिया में छठे नंबर पर है। अंतरराष्ट्रीय चैंबर आफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अध्यक्ष डा. संदीप मारवाह ने कहा कि भारतीय स्मारकों की महत्वपूर्ण जानकारी भारतीय पुरातन विभाग के साथ साझा की जाएगी।

राजपूताना परिवार राजस्थान की रानी शोभल सिंह ने सांस्कृतिक मूल्यों के बारे में विचार व्यक्त किए। पर्यावरणविद श्रीमती भाविषा बुद्धदेव ने सभी को बताया कि प्लास्टिक की आतिशबाजी का उपयोग नहीं करके और प्राकृतिक स्थलों को हरा-भरा और स्वच्छ रखने के तरीके से स्मारकों को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है। रूटस्किल्स संस्थान की प्रिया छाबड़ा ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति को बचाए रखने के लिए युवा पीढ़ी को इसके प्रति जागरुक करने की जरुरत है।

कार्यक्रम में फोटो प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें उदयन गोयल, सजल जैन, अक्षिता भारद्वाज और अदान्दिनी रामावत ने आर्ट वर्क में सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि पुरस्कार जीते। हेरिटेज फोटो प्रतियोगिता में स्वाति अरोड़, मास्टर राघव माथुर, भाविका ठक्कर ने जीत हासिल की।

chat bot
आपका साथी