हर हित स्टोर से लोगों को सुविधा के साथ युवाओं का मिलेगा रोजगार: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने यह बात शनिवार को फरुखनगर के पटौदी रोड पर हर हित स्टोर का शुभारंभ करने के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने सिरसा को छोड़कर गुरुग्राम के अलावा प्रदेश के बाकी 21 जिलों में 70 हर हित स्टोर का शुभारंभ सुल्तानपुर पक्षी विहार से वर्चुअल तरीके से किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:59 PM (IST)
हर हित स्टोर से लोगों को सुविधा के साथ  युवाओं का मिलेगा रोजगार: मनोहर लाल
हर हित स्टोर से लोगों को सुविधा के साथ युवाओं का मिलेगा रोजगार: मनोहर लाल

संवाद सहयोगी, फरुखनगर (गुरुग्राम): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को जन-सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रही है। खोले गए हर हित स्टोर इसी कड़ी का हिस्सा हैं। हर हित रिटेल विस्तार परियोजना से लोगों को ग्रामीण व कस्बा क्षेत्र के लोगों को उनके घर के निकट जरूरत का सामान तो मिलेगा ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह बात शनिवार को फरुखनगर के पटौदी रोड पर हर हित स्टोर का शुभारंभ करने के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने सिरसा को छोड़कर गुरुग्राम के अलावा प्रदेश के बाकी 21 जिलों में 70 हर हित स्टोर का शुभारंभ सुल्तानपुर पक्षी विहार से वर्चुअल तरीके से किया।

मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश विकास की ओर बढ़ रहा है। लोगों की सुविधाओं के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार काम कर रही है। प्रगति कई विपक्षी दलों को नहीं भा रही है यही वजह है कि वह निम्न स्तर पर जाकर विरोध कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि हर हित स्टोर से ग्रामीण अंचल के लोग किराना, बेकरी तथा डेयरी उत्पाद उचित मूल्य पर हासिल कर सकेंगे। ग्रामीण अंचल में रोजगार के नए अवसर पैदा हों, इसके लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड सभी जिलों में हर हित स्टोर खोल रहा है। इसके लिए युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। इन स्टोर में हैफेड, नैफेड, वीटा, सरकारी कोआपरेटिव संस्थान, एमएसएमई कंपनियों और एफएमसीजी के उत्पाद मिलेंगे।

पांच हजार हर हित स्टोर खोलने की है योजना

मुख्यमंत्री ने हर हित रिटेल विस्तार परियोजना इस वर्ष दो अगस्त को शुरू की थी। परियोजना के अंतर्गत प्रदेश भर में लगभग पांच हजार हर हित स्टोर खोलने की योजना है। पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्र में 1500 और शहरी क्षेत्र में 500 ऐसे स्टोर खोले जाएंगे। स्टोर केवल हरियाणा के निवासियों को ही अलाट किए जा रहे हैं। स्टोर पर आने वाले हर सामान की गुणवत्ता की जांच की जाएगी उसके बाद ही समान स्टोर पर पहुंचाया जाएगा। इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल, बादशाहपुर क्षेत्र के विधायक तथा हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन राकेश दौलताबाद, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता समेत कई लोग मौजूद रहे।

कहां कितने स्टोर खोले गए

गुरुग्राम में यह स्टोर गांव फरुखनगर के अलावा दौलताबाद भोंडसी, कांकरौला, सराय अलावर्दी, हसनपुर व मांकड़ौला में खुले हैं। इसके अलावा रेवाड़ी जिले में आठ, जींद में छह, भिवानी, हिसार,कैथल जिलों में पांच-पांच, रोहतक और यमुनानगर में चार-चार स्टोर खोले गए। इनके अलावा चरखी-दादरी, पलवल, सोनीपत में तीन-तीन स्टोर, पंचकूला,नूंह, महेंद्रगढ़, कुरुक्षेत्र तथा अंबाला में दो-दो और फतेहाबाद, फरीदाबाद, करनाल, झज्जर, पानीपत में एक-एक स्टोर खोले गए हैं।

स्टोर के पहले ग्राहक बने मुख्यमंत्री

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: फरुखनगर कस्बे में एक हर हित स्टोर का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ही उस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने स्टोर से एक किलो बासमती चावल खरीदा तथा उसका बिल भी लिया। इसके अलावा कृषि मंत्री जेपी दलाल ने भी एक किलो बासमती चावल खरीदा। इसके उपरात मुख्यमंत्री ने स्टोर संचालक नवीन को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

chat bot
आपका साथी