विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर पास के स्कूल मुखिया करेंगे मानीटरिग

नए शैक्षणिक सत्र में प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर एक ही शिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा। स्कूल की मानीटरिग पास के सरकारी स्कूल के मुखिया द्वारा की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:33 PM (IST)
विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर पास के स्कूल मुखिया करेंगे मानीटरिग
विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर पास के स्कूल मुखिया करेंगे मानीटरिग

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नए शैक्षणिक सत्र में प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर एक ही शिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा। स्कूल की मानीटरिग पास के सरकारी स्कूल के मुखिया द्वारा की जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों की सूची जारी कर दी है।

निदेशालय के निर्देश के अनुसार प्रदेश के विभिन्न जिलों के 175 प्राथमिक और 51 मिडिल स्कूल, जिनमें 25 से कम विद्यार्थियों की संख्या है उनको पास के सरकारी स्कूल के हेड की मानीटरिग से चलाया जाएगा। इसमें जिले के 13 प्राथमिक और पांच मिडिल स्कूल हैं, जिनमें विद्यार्थियों की संख्या 25 से कम है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि स्कूल मुखियाओं को निदेशालय के निर्देश दे दिए गए हैं। नए सत्र से निदेशालय की सूची के मुताबिक ही स्कूलों की मानीटरिग की जाएगी।

इन स्कूलों की होगी मानीटरिग: राजकीय प्राथमिक स्कूल रेहनवा की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल ब्रजपुरा को, राजकीय प्राथमिक स्कूल सयेद शाहपुर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल बसातपुर को, राजकीय प्राथमिक स्कूल धारापुर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल लोकरा को, राजकीय प्राथमिक स्कूल खलीपुर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल बलेवा को, राजकीय प्राथमिक स्कूल देवावास की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल छावन को, राजकीय प्राथमिक स्कूल हलियाकी की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल नूरगढ़ को, राजकीय प्राथमिक स्कूल छिलारकी की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल जसात को, राजकीय प्राथमिक स्कूल जाट शाहपुर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल मुजाफरा को, राजकीय प्राथमिक स्कूल भोकरका की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल पलसोली को, राजकीय प्राथमिक स्कूल ढाणी चित्रा सेन की मानिटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल ढाणी खुंबावास को, राजकीय प्राथमिक स्कूल सफेदार नगर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल मुमताजपुर को, राजकीय प्राथमिक स्कूल तुर्कापुर की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल नूरगढ़ को और राजकीय प्राथमिक स्कूल गौरियावास की मानीटरिग राजकीय प्राथमिक स्कूल नूरगढ़ को सौंपी गई है।

राजकीय मिडिल स्कूल धारापुर की मानीटरिग राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल लोकरा को, राजकीय मिडल स्कूल छिलारकी की मानीटरिग राजकीय मिडल स्कूल जसात को, राजकीय मिडल स्कूल भोकरका की मानीटरिग राजकीय मिडल स्कूल पलसोली को, राजकीय मिडल स्कूल खेतियावास की मानीटरिग राजकीय उच्च स्कूल बलेवा को और राजकीय कन्या मिडल स्कूल घंगोला की मानीटरिग राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल घंघौला को सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी