चीनी नागरिक को प्रोडक्शन वारंट पर लेने के लिए वारंट तैयार

बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए चीनी नागरिक हान जुनवेई को लेकर अगले सप्ताह उत्तर प्रदेश की एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) गुरुग्राम पहुंचेगी। इससे पहले एटीएस उसे पश्चिम बंगाल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आ जाएगी। इसके लिए वारंट तैयार कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:24 PM (IST)
चीनी नागरिक को प्रोडक्शन वारंट पर लेने के लिए वारंट तैयार
चीनी नागरिक को प्रोडक्शन वारंट पर लेने के लिए वारंट तैयार

आदित्य राज, गुरुग्राम

बांग्लादेश के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए चीनी नागरिक हान जुनवेई को लेकर अगले सप्ताह उत्तर प्रदेश की एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) गुरुग्राम पहुंचेगी। इससे पहले एटीएस उसे पश्चिम बंगाल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आ जाएगी। इसके लिए वारंट तैयार कर लिया गया है। वहां से लाते ही उत्तर प्रदेश की लखनऊ जिला अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा। गुरुग्राम के उसके होटल में ही बैठाकर उससे पूछताछ की जाएगी। यही नहीं जिससे लीज पर होटल लिया था उससे भी पूछताछ की जाएगी। मामले में कुल 18 लोग पकड़े जा चुके हैं। सभी जेल में हैं। सभी का यही कहना है कि वे फर्जी कागजात के आधार पर सिम खरीदकर हान जुनवेई को देते थे। वह आगे क्या करता था, उसे ही पता है। इस वजह से ही एटीएस को कई महीनों से उसकी तलाश थी। अनुमान है कि दो हजार से अधिक सिम फर्जी कागजात के आधार पर खरीदे गए थे। इनमें 1700 सिम खरीदने की काफी जानकारी एटीएस के हाथ लग चुकी है।

चीनी नागरिक हान जुनवेई गुरुग्र्राम के डीएलएफ फेज-तीन इलाके के प्लाट नंबर टी-14/9 में स्टार स्प्रिंग होटल्स एवं रिजार्ट नाम से होटल चलाता था। उसने होटल 10 साल के लिए लीज पर गांव नाथुपुर निवासी पारुल लोहिया से लीज पर लिया था। इसी साल जनवरी में एटीएस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग चीन के लिए जासूसी करते हैं। इसी छानबीन के आधार पर हान जुनवेई का भी नाम सामने आया था। टीम उसे पकड़ने के लिए गुरुग्राम उसके होटल में जनवरी के दौरान ही पहुंची थी लेकिन वह दिसंबर में ही चीन चला गया था। वह पकड़ में नहीं आया लेकिन उसके 19 सहयोगी से लेकर कर्मचारी पकड़ में आ गए। इनमें अधिक भारतीय हैं। छानबीन के दौरान ही यह बात सामने आई थी कि हान जुनवेई जाली दस्तावेज के आधार पर सिम खरीदता है। तभी से उसकी तलाश की जा रही थी।

एक नहीं बल्कि कई कंपनी पंजीकृत

छानबीन में यह भी सामने आया है कि हान जुनवेई ने भारत में एक नहीं बल्कि कई कंपनी है। देश के अलग-अलग राज्यों में पंजीकृत है। जिस कंपनी के नाम से गुरुग्राम में होटल चलाता था वह कंपनी हैदराबाद में पंजीकृत है। हालांकि इस बारे में पूरी सच्चाई उससे पूछताछ में ही सामने आएगी। एटीएस के लखनऊ मुख्यालय में कार्यरत एसएसपी बबलू कुमार का कहना है कि जिससे लीज पर चीनी नागरिक ने गुरुग्राम में होटल लिया था, उससे भी बारीकी से पूछताछ की जाएगी। पहले भी पूछताछ की गई थी।

आवश्यकता पड़ने पर चीनी नागरिक व होटल मालिक को आमने-सामने भी बैठाया जाएगा। मामले की एक-एक गुत्थी सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। देश के भीतर अवैध कारोबार के लिहाज से चीनी नागरिक के संपर्क में कौन-कौन लोग थे, एक-एक की पहचान की जाएगी। बता दें कि पिछले सप्ताह भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते चीनी नागरिक को बीएसएफ ने पकड़ा है। उससे फिलहाल पश्चिम बंगाल पुलिस पूछताछ कर रही है। इसके लिए 18 जून तक रिमांड पर ले रखा है।

chat bot
आपका साथी