दाखिला नहीं देने पर निजी स्कूलों को देना होगा जवाब

शिक्षा के अधिकार अधिनियम 134ए के तहत दाखिले के लिए अभिभावक और विद्यार्थियों को भटकना पड़ रहा है। निजी स्कूलों की मनमानी के चलते विद्यार्थियों को 23 दिन बीतने के बाद भी दाखिला नहीं मिल पाया है। बुधवार को जिला शिक्षा कार्यालय में हुई बैठक इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि निजी स्कूलों को न तो जिला शिक्षा अधिकारियों का डर है और न ही शिक्षा निदेशालय के निर्देशों की परवाह।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 06:56 PM (IST)
दाखिला नहीं देने पर निजी स्कूलों को देना होगा जवाब
दाखिला नहीं देने पर निजी स्कूलों को देना होगा जवाब

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : शिक्षा के अधिकार अधिनियम 134ए के तहत दाखिले के लिए अभिभावक और विद्यार्थियों को भटकना पड़ रहा है। निजी स्कूलों की मनमानी के चलते विद्यार्थियों को 23 दिन बीतने के बाद भी दाखिला नहीं मिल पाया है। बुधवार को जिला शिक्षा कार्यालय में हुई बैठक इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि निजी स्कूलों को न तो जिला शिक्षा अधिकारियों का डर है और न ही शिक्षा निदेशालय के निर्देशों की परवाह।

उप जिला शिक्षा अधिकारी संगीता चौधरी ने बताया कि बैठक में जिले के सभी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के प्राचार्यों को बुलाया गया था, लेकिन 49 स्कूलों के प्राचार्य बैठक से अनुपस्थित रहे। ऐसे में स्कूलों को पत्र के जरिए सूचना भेजी गई है कि वे शुक्रवार को जिला शिक्षा कार्यालय में आकर बैठक में अनुपस्थित रहने का कारण बताएं। बता दें कि 134ए के तहत एक मई से पहली सूची की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निजी स्कूल नहीं लेंगे विद्यार्थियों का टेस्ट

उप-जिला शिक्षा अधिकारी संगीता ने बताया कि 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को समस्या आ रही है। बैठक में उपस्थित रहने वाले स्कूल प्राचार्यों को दाखिला संबंधी निर्देश दिए गए हैं कि वे विद्यार्थियों को दाखिला दें। इस दौरान निजी स्कूल विद्यार्थी की किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं लेंगे। यदि कोई स्कूल विद्यार्थी को दाखिला नहीं देता है तो उसे लिखित में जवाब देना होगा कि किस कारण विद्यार्थी को दाखिला नहीं मिला। दाखिला प्रक्रिया करनी होगी ऑनलाइन

निजी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों का दाखिला मैनुअल करने के साथ-साथ ऑनलाइन भी करें। अब 134ए दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुकी है। ऐसे में ऑनलाइन दाखिला ही मान्य होगा। इस दौरान विद्यार्थियों को केवल स्कूल ड्रेस, ट्रांसपोर्ट और पुस्तकों के लिए पैसा देना होगा। चुनाव नतीजे के चलते निजी स्कूलों को दाखिले के लिए शुक्रवार तक का समय दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी