मेगा टीका उत्सव: घंघोला सीएचसी का 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का मेगा टीका उत्सव सोमवार को होगा। घंघोला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) अलग-अलग प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों के लिए 20 साइट बनाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:01 PM (IST)
मेगा टीका उत्सव: घंघोला सीएचसी का 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य
मेगा टीका उत्सव: घंघोला सीएचसी का 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का मेगा टीका उत्सव सोमवार को होगा। विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। घंघोला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) अलग-अलग प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों के लिए 20 साइट बनाई गई हैं। 10 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। भोंडसी पीएचसी के तहत सबसे ज्यादा तीन हजार लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य है। सौ टीका के बजाय सभी केंद्रों पर ढाई सौ टीका का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सीएचसी घंघोला के एसएमओ डा. विकास स्वामी ने लोगों को वेबसाइट पर इसकी जानकारी देर रात तक लेने की सलाह दी है। उनका कहना है कि शाम तक वेबसाइट पर कई बार वैक्सीन केंद्र की सूचना अपडेट नहीं हो पाती है। इस कारण लोगों में भ्रम की स्थिति बन जाती है। डा. विकास स्वामी ने बताया कि ष्श्र2श्रठ्ठ.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर कई बार देर तक सूचना अपडेट होती है। भ्रम की स्थिति से बचने के लिए टीका केंद्र की जानकारी के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट जरूर चेक कर लें।

बता दें कि तीन दिन पहले गढ़ी मुरली में लगाए गए केंद्र की सूचना देर रात वेबसाइट पर अपडेट हुई। इसके कारण कुछ लोग भोंडसी गांव के स्कूल में टीका लगवाने पहुंच गए, जबकि भोंडसी पीएचसी की तरफ से उस दिन टीका शिविर गढ़ी मुरली में लगाया जाना था। लोगों की सुविधा के लिए जानकारी पीएचसी के नोटिस बोर्ड पर भी उपलब्ध होती है। डा. विकास स्वामी ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं ताकि लोगों को सहूलियत हो सके। भोंडसी बड़ा गांव है, इसलिए भोंडसी के लोगों की सुविधा के लिए तीन हजार टीकाकरण का लक्ष्य लिया गया है।

आज इन स्थानों पर होगा टीकाकरण

सीएचसी घंघोला में सात स्थानों लाखुवास गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, हाजीपुर गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, दोहला के सामुदायिक केंद्र, बालूदा गांव के मिडिल स्कूल, खेड़ली व बिल्हाका के प्राइमरी स्कूल में और सरमथला के पंचायत भवन में टीकाकरण केंद्र बनाए गए। भोंडसी पीएचसी के अंतर्गत मारुति कुंज के डीपीएस, भोंडसी गांव के राजकीय वरिष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मारुति कुंज के वृद्धाश्रम, रिठौज गांव के हाईस्कूल और अरावली के पाथवेज स्कूल में केंद्र बनाए गए हैं।

पीएचसी बादशाहपुर में बादशाहपुर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में और इंदिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय सेक्टर-62 में केंद्र होंगे, जबकि इस पीएचसी के अंतर्गत एम3एम अर्बाना सेक्टर-67 और व‌र्ल्डमार्ट सेक्टर-65 मैदावास रोड पर ड्राइव-थ्रू वैक्सीन लगाई जाएगी। पीएचसी पलड़ा के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टीकली और राजकीय उच्च विद्यालय पलड़ा में केंद्र रहेंगे। एयरिया माल और एपीआईएल जॉय स्ट्रीट माल में ड्राइव-थ्रू वैक्सीन मुहिम के तहत टीका लगेगा।

chat bot
आपका साथी