गाड़ियों ने घरों से नहीं उठाया गया मिश्रित कूड़ा

नगर निगम गुरुग्राम द्वारा बृहस्पतिवार को घरों से मिश्रित कूड़ा नहीं उठाया। कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों ने घरों से केवल अलग-अलग कचरा ही एकत्र किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 06:56 PM (IST)
गाड़ियों ने घरों से नहीं उठाया गया मिश्रित कूड़ा
गाड़ियों ने घरों से नहीं उठाया गया मिश्रित कूड़ा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम गुरुग्राम द्वारा बृहस्पतिवार को घरों से मिश्रित कूड़ा नहीं उठाया। कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों ने घरों से केवल अलग-अलग कचरा ही एकत्र किया। नगर निगम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन अधिनियम-2016 के अनुसार नागरिकों से आह्वान किया था कि वे अपने घर से ही गीला, सूखा एवं घरेलू हानिकारक कचरा अलग-अलग कर कचरा गाड़ी को सौंपें। इसके लिए 10 नवंबर तक का समय दिया गया था। कचरा प्रबंधन करने वाली कंपनी इको ग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों के मुताबिक सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग डस्टबिन में रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मिश्रित कूड़ा स्वीकार नहीं किया जाएगा। पुराने शहर में कई जगह हुआ विरोध

पुराने शहर के कई इलाकों में मिश्रित कूड़ा नहीं उठाने को लेकर कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों के कर्मचारियों के साथ कुछ लोगों ने बहस की। विरोध के बावजूद मिश्रित कूड़े को नहीं उठाया गया। इको ग्रीन के प्रतिनिधियों और निगम की टीम ने लोगों को समझाया कि गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग रखने बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर कूड़े का दबाव कम होगा। गीले कूड़े से कंपोस्ट तैयार की जा सकती है। गीले कूड़े में किचन वेस्ट यानी फल व सब्जियों के छिल्के आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी