कोरोना संक्रमण से बचाने में सक्षम है वैक्सीन

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र सुरक्षा कवच है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण में यह अत्यधिक कारगर है। वैक्सीन लेने के संक्रमण और इससे होने वाले जान के जोखिम को यह काफी हद तक कम कर देता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लगवाना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:11 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाने में सक्षम है वैक्सीन
कोरोना संक्रमण से बचाने में सक्षम है वैक्सीन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र सुरक्षा कवच है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण में यह अत्यधिक कारगर है। वैक्सीन लेने के संक्रमण और इससे होने वाले जान के जोखिम को यह काफी हद तक कम कर देता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लगवाना चाहिए। वैक्सीनेशन से संबंधित प्रमाणपत्र कई स्थान पर काम आता है।

उपायुक्त ने कहा कि वैक्सीन शरीर में एंटी बाडीज पैदा करती है। इसे लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों द्वारा यह सुझाव दिया जा रहा है कि वैक्सीन सभी को लगवाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो भी जाता हैं तो उसे अस्पताल में एडमिट कराने की आवश्यक्ता नहीं है। ऐसे सभी व्यक्ति घर पर ही ठीक हो सकते हैं। वैक्सीन लगाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है और कोरोना संक्रमण से बचाव होता है। डा. यश गर्ग ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद इसका प्रमाणपत्र कई जगह पर काम आता है।

उपायुक्त ने कहा कि जिस भी नागरिक ने कोविड-19 की पहली डोज या फिर दोनों डोज लगवा ली है वह वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले कोविन पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद लाभार्थी को रेफरेंस आइडी दर्ज करनी होगी। उसके बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद पंजीकृत फोन पर कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी